Home » आंखो में मिर्ची चली जाए अपनाएं ये टिप्स
Breaking हेल्थ

आंखो में मिर्ची चली जाए अपनाएं ये टिप्स

demo pic

हमारी आंखें बेहद अनमोल होती है साथ ही आंखों की सहायता से व्यक्ति हर जगह को बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है जब आप किचन में मसालेदार भोजन तैयार करते हैं तो गलती से मिर्च आपके हाथों के साथ-साथ आपकी आंखों में लग जाते हैं। किसी और वजह से मसाला आपकी आंखों में पहुंच जाता है, तो तेज जलन होने लगती है ऐसे में कोई भी इंसान बुरी तरह परेशान हो सकता है, क्योंकि तब आंखें लाल हो जाती हैं और फिर इससे पानी निकलने लगता है तो आंखों में काफी जलन होने लगती है लेकिन भविष्य में अगर ऐसा हो जाए तो बिलकुल भी न घबराएं। इसके कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं।
कपड़े का प्रयोग करें
जब हमारी आंखों में किसी कारण गलती से मिर्च पड़ जाते हैं तो उस समय व्यक्तियों को काफी पीड़ा का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कपड़ें को फूंक मारकर उसे हल्का गर्म कर लें साथ ही हल्के हाथों से आंखों पर कुछ देर के लिए लगाएं ऐसा करने से आंखों में लगी मिर्च कम होने लगेंगी।
दूध का प्रयोग करें
मिर्च का पाउडर लगने पर आंखों में काफी तेज जलन होने लगती है तेज जलन को रोकने के लिए दूध में एक कॉटन डालें और उस कॉटन को आप अपनी आंखों में लगातार कुछ देर तक रखें ऐसा करने से जलन में राहत मिलेगी ।
देसी घी
आंखों की परेशानी के लिए देसी घी का भी प्रयोग किया जा सकता है। देसी की मदद से भी आंखों की जलन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले रूई के टुकड़े में घी और ठंडे पानी की कुछ बूंदें लगाएं साथ ही इसे आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें। ऐसा करने से आंखों में जरूर आराम मिलेगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 8 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!