Home » जेईई मेन्स 2023 एग्जाम में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?
Breaking देश राज्यों से

जेईई मेन्स 2023 एग्जाम में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

जेईई मेन 2023 सेशन-1 की परीक्षा 24 जनवरी 2023 से शुरू होगी। एनटीए ने एग्जाम डेट पहले ही जारी कर दिया है। आज जेईई मेन सेशन-1 का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट द्भद्गद्गद्वड्डद्बठ्ठ.ठ्ठह्लड्ड.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जारी किया गया है। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से किया जाएगा। परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि जेईई मेन परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थी को कितने नंबर प्राप्त करने होंगे। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं परीक्षा गाइडलाइंस आदि की जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।
जेईई मेन पास होने के लिए अभ्यर्थी को चाहिए कितने नंबर?
जेईई मेन्स 2023 पास करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 90, ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 78, ओबीसी-एनसीएल को 75, एससी वर्ग को 54, एसटी वर्ग को 44 नंबर लाने होंगे।
क्या है जेईई मेन परीक्षा की मार्किंग स्कीम?
जेईई मेन परीक्षा बीई और बीटेक अभ्यर्थियों के लिए कुल 300 नंबरों की होती है। प्रश्न पत्र में कुल तीन खंड होते हैं। सभी खंड 100-100 नबंरों के होते हैं। सभी खंड में 25-25 प्रश्न करना अनिवार्य होता है। परीक्षा एमसीक्यू और संख्यात्मक पर आधारित होती है। एमसीक्यू के सही उत्तरों के लिए 4 नंबर दिए जाते हैं और गलत जवाब के लिए एक नंबर काटे जाते हैं। वहीं संख्यात्मक प्रश्नों के सही जवाब के लिए 4 नंबर दिए जाते हैं, जबकि गलत जवाब कोई नंबर नहीं काटे जाते हैं।
क्या है जेईई मेन 2023 सेशन -1 परीक्षा का शेड्यूल?
एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन सेशन-1 परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी 2023, 25 जनवरी 2023, 29 जनवरी 2023, 30 जनवरी 2023, 31 जनवरी 2023 और 1 फरवरी 2023 को किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन जारी दिशा-निर्देश के अनुसार निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। जेईई मे पहले सत्र की परीक्षा देश में 290 और विदेशों में 25 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बीई और बीटेक की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। वहीं बी.आर्क और बी.प्लानिंग की परीक्षा 28 जनवरी 2023 को सिर्फ दूसरी पाली में ही आयोजित की जाएगी।
परीक्षार्थी इन बातों का जरूर रखें ध्यान
बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी को केंद्र पर तय समय से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो युक्त आधिकारिक आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड भी लेकर जाना होगा।
बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई मेन पहले सत्र की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए परीक्षा सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!