Home » हर घर में है हवाई जहाज, कहीं भी जाना हो प्लेन से ही जाते हैं, जानें इस गांव के बारे में
Breaking एक्सक्लूसीव दिल्ली देश

हर घर में है हवाई जहाज, कहीं भी जाना हो प्लेन से ही जाते हैं, जानें इस गांव के बारे में

आजकल हर घर में कार या बाइक होना आम बात है। कहीं भी जाना हो तो बाइक या कार निकालकर चल पड़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक गांव ऐसा भी है, जहां लोगों के पास कार नहीं बल्कि हवाई जहाज हैं।

इस गांव में हर घर में हवाई जहाज है और ये इन लोगों के लिए इतना ही सामान्य जितना घरों में बाइक या कार का होना। यहां लोगों को चाहे ऑफिस जाना हो या कहीं और ये लोग हवाई जहाज में ही जाते हैं। सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है। यह गांव अमरीका के कैलिफोर्निया में है।

खुद ही उड़ाते हैं प्लेन – इस गांव में यहां चौड़ी-चौड़ी सड़कें बनी हैं, ताकि इनका इस्तेमाल रनवे की तरह हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए किया जा सके। इस गांव के हर घर के बाहर गैराज की तरह हैंगर बने हुए हैं, जहां लोग अपने एयरक्राफ्ट को खड़ा करते हैं। यहां रहने वाले ज्यादातर लोग पायलट हैं और ये अपने एयरक्राफ्ट को खुद ही उड़ाते हैं। दरअसल, ये एक तरह की फ्लाई इन कम्युनिटी है, जहां शनिवार की सुबह इकट्ठा होकर लोग साथ में लोकल एयरपोर्ट तक जाते हैं।

गांव में है 124 घर – रिपोर्ट के अनुसार, अनुमान है कि अमरीका में इस तरह के करीब 610 एयर पार्क हैं, जहां घर-घर में प्लेन मौजूद है। दरअसल, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जो एयरफील्ड बने थे, उन्हें बदला नहीं गया और उन्हें रेसिडेंशियल एयर पार्क बना दिया गया। यहां रिटायर्ड मिलिट्री पायलट रहते हैं। 1946 के दौरान अमरीका में कुल 4 लाख पायलट थे, जिन्होंने इन एयर पार्क्स में रहना शुरू किया। कैमरन पार्क साल 1963 में बना था और यहां कुल 124 घर हैं। यहां सड़कों के नाम भी एयरक्राफ्ट्स के नाम पर ही रखे गए हैं और स्ट्रीट साइन भी एयरक्राफ्ट फ्रेंडली बनाए गए हैं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 16 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!