Home » बाल धोने के बाद सिर पर तौलिया बांधना है खतरनाक!
Breaking देश राज्यों से

बाल धोने के बाद सिर पर तौलिया बांधना है खतरनाक!

गंजापन, बाल झडऩा, रफ बाल, डैंड्रफ आज के समय में बाल से जुड़ी यह सब आम समस्या है. और शायद हर कोई इससे जूझ रहा है. आदमी हो या औरत…लड़का हो या लड़की हर कोई अपने बाल की समस्या से निजात पाने के लिए दिन रात मशक्कत में लगा हुआ है. खासकर महिलाएं लंबे बाल रखती हैं. ऐसे में उन्हें बाल का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. कई बार आपने घर या रिश्तेदार में देखा होगा कि खासकर औरतें बाल धोने के बाद तौलिया सिर में बांध लेती हैं. आप किसी भी औरत से पूछें कि आप ऐसा क्यों करती हैं तो इसका सीधा जवाब आपको यह मिलेगा कि बाल जल्दी सूख जाए इसलिए वह ऐसा करती हैं. हालांकि डॉक्टर्स हमेशा ऐसा करने के लिए मना करते हैं. डॉक्टर के मुताबिक कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि गीले बाल पर तौलिया लपटने से कई तरह के नुकसान होते हैं. नेटवर्क 18 में छपी खबर के मुताबिक सिर धोने के बाद तौलिया लपेटने से बालों को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. जो औरतें या लड़कियां तौलिया बांधती हैं वह यह करने के बजाय बाल धोने के तुरंत बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर बाल सूखा लें तो वह ज्यादा फायदेमंद रहेगा. इससे बाल जल्दी सूख जाएंगे और आपका स्लैल्प भी हेल्दी बना रहेगा. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए. और कभी भी सप्ताह में 2-3 बार ही बालों में शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लंबे बाल ज्यादा धोने से काफी नुकसान होता है.
हेयर वॉश करने के बाद तौलिया लपटने से वाली यह 5 नुकसान
गीले बालों पर तौलिया लपेटने से सिर काफी देर तक गिला रहता है जिससे डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है.
हेयर वॉश के बाद तौलिया लपेटने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन हो जाता है. इससे बालों को नुकसान पहुंचता है.
जिन लोगों को हेयर फॉल जैसी परेशानी है उन्हें तो भूल से भी गीले बालों में तौलियां नहीं लपेटनी चाहिए. क्योंकि इससे परेशानी बढ़ सकती है.
गीले बालों पर तौलिया जोड़ से बांधने पर बाल की जड़े कमजोर हो सकती हैं साथ ही हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है.
तैलिया बांधने से बाल तेजी से ड्राई होने लगते हैं और बालों की जो नेचुरल शाइनिंग है वह चली जाती है.
डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि सप्ताह में 2-3 बार बालों में तेल से मसाज करना चाहिए. इससे आपके बाल की नैचुरल शानिंग हमेशा बनी रहेगी.

इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 12 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!