Home » रामनवमी पर हिंसा के बाद केन्द्र सरकार अलर्ट मोड पर, जानें हनुमान जयंती पर क्या है गृह मंत्रालय की एडवाइजरी…
Breaking देश राज्यों से

रामनवमी पर हिंसा के बाद केन्द्र सरकार अलर्ट मोड पर, जानें हनुमान जयंती पर क्या है गृह मंत्रालय की एडवाइजरी…

गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत राज्य सरकारों को कानून व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाडऩे वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.
हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी.
दरअसल, रामनवमी पर बिहार और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में हिंसा के बाद से केंद्र सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर है. इसलिए पहले ही सभी राज्यों को त्योहार के दौरान कड़ी निगरानी के निर्देश दे दिए गए हैं. इस बार केंद्र किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी.
पश्चिम बंगाल और बिहार में हिंसा
रामनवमी पर शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा अब तक थमने का नाम नहीं ले रही है. इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल के हुगली में देखने को मिला. अब भी पश्चिम बंगाल और बिहार के शहरों में हिंसा की आग रह-रहकर दोबारा भड़क रही है.
कलकत्ता हाईकोर्ट का आदेश
उधर कलकत्ता हाईकोर्ट ने भी हनुमान जयंती को लेकर बुधवार (5 अप्रैल) को आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से कहा कि आप केंद्र सरकार से फोर्स मांगिए. अगर राज्य में पुलिस बल पर्याप्त नहीं है तो आप पैरामिलिट्री फोर्स की मदद ले सकते हैं. आखिरकार हम अपने नागरिकों की सुरक्षा चाहते हैं.
दिल्ली में जयंती से पहले फ्लैग मार्च
वहीं, दिल्ली में भी हनुमान जयंती से एक दिन पहले दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में फ्लैग मार्च किया. पुलिस ने 6 अप्रैल को हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी इलाके में जुलूस निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद और एक अन्य समूह को अनुमति देने से मना कर दिया.

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!