Home » 11 हजार फीट की ऊंचाई पर एक फैसले से बचा ली सबकी जान
Breaking राज्यों से विदेश

11 हजार फीट की ऊंचाई पर एक फैसले से बचा ली सबकी जान

file foto

11 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ते एक प्लेन में पायलट को अचानक कोबरा नजर आया. बेहद जहरीली प्रजाति का यह सांप कॉकपिट के अंदर ही था. सांप को देखकर एक पल के लिए पायलट घबरा गए, लेकिन फिर उन्होंने शांति से काम लिया और एक फैसला लेकर प्लेन में सवार सभी यात्रियों की जान बचा ली. मामला दक्षिण अफ्रीका का है. वॉर्सेस्टर से नेल्स्प्रूट फ्लाइट उड़ा रहे पायलट रूडोल्फ इरास्मस को अपनी सीट के नीचे किसी ठंडी चीज का अनुभव हुआ. पायलट ने सोचा की उसकी पानी की बोतल लीक हो गयी है. उन्होंने जैसे ही नीचे देखा तो एक कोबरा सांप सीट से नीचे की तरफ भागता हुआ नजर आया. सांप की लंबाई करीब 5 फीट थी.
हड़कंप मचने का था डर
जिस समय यह घटना हुई, उस समय प्लेन 11 हजार फीट की ऊंचाई पर था. पायलट इरास्मस इस बात को लेकर चिंतित हो गए कि कहीं अगर सांप की जानकारी यात्रियों को दी तो प्लेन में हड़कंप न मच जाए. बता दें कि प्लेन में पायलट को मिलाकर कुल 5 लोग मौजूद थे. तीन यात्री पीछे बैठे थे वहीं एक पायलट के बगल में बैठा था.
सीट के नीचे ही था सांप
पायलट ने धीरे से यात्रियों को बताया कि कॉकपिट में उनकी सीट के नीचे सांप है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके प्लेन को लैंड कराना होगा. किस्मत से प्लेन में सवार किसी भी यात्री ने कोई शोर-शराबा नहीं किया और प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई.
अफ्रीक का सबसे खतरनाक सांप है
पायलट इरास्मस ने बताया कि कॉकपिट में जिस केप कोबरा प्रजाति का सांप देखा गया, उसे बेहद ही जहरीला माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर इस प्रजाति का सांप किसी को काट ले तो एक घंटे से भी कम समय में पीड़ित की मौत हो सकती है. इसे अफ्रीका का सबसे खतरनाक कोबरा कहा जाता है.
इस तरह कराई सुरक्षित लैंडिंग
दरअसल, फ्लाइट में कोबरा नजर आते ही पायलट ने अपने नजदीकी एयरपोर्ट से संपर्क किया और प्लेन की इमरजेंसी लैंडिग कराने की अनुमति मांगी. हालात की गंभीरता को समझते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने भी लैंडिंग की अनुमति दे दी. इस सुरक्षित लैंडिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका के नागरिक उड्डयन आयुक्त पोपी खोजा ने इरास्मस के हवाई कौशल की तारीफ की.
एक दिन पहले कर्मचारियों ने देखा
इरास्मस पिछले 5 सालों से फ्लाइट उड़ा रहे हैं. फ्लाइट लैंड होने के बाद उन्हें वॉर्सेस्टर एयरफील्ड के कर्मचारियों ने बताया कि एक दिन पहले ही उन्होंने प्लेन के पंखों के नीचे एक केप कोबरा देखा था. उन्होंने सांप को पकडऩे की कोशिश की, लेकिन वह वहां से गायब हो गया. कर्मचारियों ने सोचा की सांप वहां से जा चुका है. लेकिन दुर्भाग्य से वह कॉकपिट के अंदर चला गया था.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!