Home » पेट के मामूली दर्द को भी न करें नजर अंदाज, गैस की प्रॉब्लम बन सकती है हार्ट अटैक का कारण
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

पेट के मामूली दर्द को भी न करें नजर अंदाज, गैस की प्रॉब्लम बन सकती है हार्ट अटैक का कारण

आजकल पेट दर्द की समस्या काफी आम बात है. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन कभी-कभी यह नॉर्मल पेट दर्द की समस्या आपके हार्ट अटैक का कारण बन सकती है. अक्सर लोग मामूली पेट दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं. यह सोचकर कि खाना ठीक से पचा नहीं होगा इसलिए गैस हो रही है और उसी के कारण दर्द, कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाएगा. इसी लापरवाही का नतीजा है कि देश में 100 में से 99 लोग गैस, एसिडिटी और अनपच से पीडि़त हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट दर्द, गैस, अनपच बड़ी नॉर्मल सी बात लगती है. लेकन अगर आपको बार-बार किसी कारण से पेट में दर्द हो रहा है तो इसे इग्नोर न करें क्योंकि यह कब बड़ी समस्या का रूप ले लें और यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है. यह अल्सर, आईबीएस, कोलाइटिस, मधुमेह और लगातार कब्ज जैसी खतरनाक बीमारियों का रूप ले सकती है. मामूली गैस से दिल का दौरा भी पड़ सकता है. इतना ही नहीं, एक नए अध्ययन के अनुसार कब्ज से टीबी और आंतों का कैंसर भी हो सकता है. यदि आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो हेल्दी लाइफस्टाइल रखें और अपने डाइट में से जंक को कम से कम करें. अगर आप मीठा या तला हुआ खाना खा रहे हैं तो इसे एक लिमिट में खाने की सलाह दी जाती है और सबसे जरूरी योग और अन्य शारीरिक व्यायाम जरूर करें.
क्या कहते हैं बाबा रामदेव पेट दर्द को लेकर
स्वामी रामदेव बता रहे हैं कि क्या होता है जब आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं या ध्यान नहीं रखते कि आप क्या खा रहे हैं. उन्होंने खुलासा किया कि ज्यादा खाने से गैस दर्द, एसिडिटी, अपच, पेट में दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. हमारे देश में अनपच एक बहुत बड़ी समस्या है. पाचन संबंधी परेशानी से एसिडिटी, गैस, कब्ज, लूज मोशन, कोलाइटिस, अल्सर और सूजन हो सकती है.
रोजाना करें ये काम दूर रहेगी समस्या
इन समस्याओं से बचने के लिए, स्वामी रामदेव ने आसान घरेलू उपचार और जीवन शैली के टिप्स साझा किए जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं. फिर एक बार में 1-2 लीटर पानी पिएं. पानी में सेंधा नमक और नींबू मिला लें. पानी पीने के बाद 5 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है. इन छोटी-छोटी बातों को करने से आपको बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी. पपीता, सेब, अनार और नाशपाती जैसे फल भी कब्ज से पीडि़त होने पर बहुत उपयोगी होते हैं. वहीं गाजर, चुकंदर, आंवला, पालक और टमाटर का जूस पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
नोट-इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 29 seconds ago

Advertisement

error: Content is protected !!