Home » इस राज्य में सबसे ज्यादा होती है हरी मिर्च की खेती, जानिए दूसरे, तीसरे नंबर पर कौन है?
Breaking देश राज्यों से

इस राज्य में सबसे ज्यादा होती है हरी मिर्च की खेती, जानिए दूसरे, तीसरे नंबर पर कौन है?

demo pic

हरी मिर्च नाम सुनते ही तीखेपन का अहसास होता है. बहुत लोग मिर्च को छूते तक नहीं है, लेकिन बहुत सारे लोग बिना मिर्च कुछ भी खाना पसंद नहीं करते हैं. भारत में काफी संख्या में लोग मिर्च खाते हैं, इसलिए मिर्च की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है. विटामिन ए, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मिर्च में पाए जाते हैं. वहीं, मिर्च से किसान भाई भी अच्छी कमाई कर लेते हैं. ऐसे में भारत में होने वाली इस उपज के बारे में जानना जरूरी है कि किस राज्य में अधिक होती है?
हरी मिर्च उत्पादन में कर्नाटक अव्वल
हरी मिर्च उत्पादन को लेकर बागवानी बोर्ड के आंकड़ें सामने आए हैं. आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक का एनवायरमेंट, मिटटी हरी मिर्च उत्पादन के लिए अनुकूल है. इसी कारण कर्नाटक में सबसे ज्यादा मिर्च का उत्पादन होता है. राज्य में 18.75 प्रतिशत मिर्च उत्पादन होता है. का उत्पादन करता है. दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है. यहां देश की कुल 18.62 प्रतिशत हरी मिर्च पैदा की जाती है. बिहार का नंबर तीसरा है. यहां 12.56 प्रतिशत उत्पादन होता है.
अन्य राज्यों की ये है स्थिति
आंध्र प्रदेश में 12.10 प्रतिशत मिर्च पैदा होती है. महाराष्ट्र में 9.53 प्रतिशत उत्पादन होता है. झारखंड में 7.05 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 6.18 प्रतिशत, हरियाणा में 3.72 प्रतिशत, तेलंगाना में 3.05 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 1.99 प्रतिशत होती है. इसके अलावा अन्य राज्यों में थोड़ी बहुत मिर्च ही पैदा की जाती है.
सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है हरी मिर्च
एक अध्ययन के अनुसार, हरी मिर्च में विटामिन सी अधिक होता है. यह स्किन में कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने का काम करता है. इससे स्किन चमकदार और हेल्दी होती है. इसमें मौजूद विटामिन ए एंटी एजिंग का काम करता है. इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासों और काले धब्बों को कम करते हैं. हरी मिर्च खाने से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारी नहीं हो पाती है. इससे हार्ट डिसीज होने का खतरा बहुत कम रहता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!