Home » क्‍या कभी किसी ने धरती को घूमते हुए देखा है, नासा ने शेयर किया …
Breaking एक्सक्लूसीव देश

क्‍या कभी किसी ने धरती को घूमते हुए देखा है, नासा ने शेयर किया …

हर किसी के मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर उठता होगा कि दिन और रात कैसे होते हैं? तब हममें से ज्यादातर लोगों ने या तो अपने बड़ों से जवाब मांगा होगा या किताबों के पन्ने पलटे होंगे। हमें हर जगह से यही जवाब मिला कि पृथ्वी अपनी धुरी पर लगातार घूमती रहती है। इसी कारण दिन और रात होते हैं। इतना ही नहीं, इसी कारण पृथ्वी पर अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग समय पर दिन और रात होते हैं। साथ ही, हम पढ़ते हैं कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है। लेकिन, क्या कभी किसी ने पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमते हुए देखा है?

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने को लेकर बड़ा दावा किया था। अब इस बारे में एक वैज्ञानिक ने नई बात कही है जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। ज्यादातर लोगों का जवाब होगा, उन्हें नहीं पता कि किसी ने पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमते हुए देखा है या नहीं। पृथ्वी का अपनी धुरी पर लगातार घूमना वैज्ञानिक रूप से सही है। लेकिन सामान्य तौर पर क्या पृथ्वी को पृथ्वी के किसी भी भाग से या अंतरिक्ष से खुली आंखों की सहायता से घूमते हुए देखा जा सकता है?

नासा पृथ्वी के घूर्णन के बारे में क्या कहता है?
वैज्ञानिक दृष्टि से यह सत्य है कि पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने के कारण कहीं पर दिन तो कहीं पर रात होती है। इसी के कारण सूर्यास्त और सूर्योदय होता है। लेकिन, इस वैज्ञानिक तथ्य के बाद भी हम पृथ्वी को कहीं से भी घूमते हुए नहीं देख सकते हैं। पृथ्वी ही नहीं, हम अपने सौरमंडल के किसी भी ग्रह को गति करते हुए नहीं देख सकते हैं। नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी को किसी भी स्थान से घूमते हुए देखना मुश्किल है। उनके मुताबिक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बनाए गए वीडियो में भी पृथ्वी घूमती हुई नजर नहीं आई। उनके अनुसार पृथ्वी घूमती हुई दिखाई नहीं देती क्योंकि इसकी घूर्णन गति बहुत कम है।

जमीन पर खड़े होकर चलते देखा जा सकता है
अब नासा के एक वैज्ञानिक ने इसका उल्टा दावा किया है। उनका कहना है कि पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमते हुए देखना असंभव नहीं है। उनका कहना है कि इसे देखने के लिए खास समय पर खास तरीका अपनाना पड़ता है। हालाँकि, उनका तरीका वैज्ञानिक से अधिक व्यावहारिक लगता है। मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक वैज्ञानिक स्टीफन मार्कोविट्ज़ के अनुसार, अगर कोई पृथ्वी को घूमता हुआ देखना चाहता है, तो उसे सूर्य के अस्त होने का इंतज़ार करना होगा। वे कहते हैं कि जब आप अस्त होते सूर्य को एक स्थिर दृष्टि से देखते हैं, तो आपको पृथ्वी पर अपना स्थान धीरे-धीरे घूमता हुआ दिखाई देगा।

क्या वैज्ञानिक स्टीफन का दावा सही है?
स्टीफेन कहते हैं कि आप पृथ्वी के घूमने को तब भी महसूस कर सकते हैं जब रात में चांद और तारे बाहर हों। इसके लिए आपको आसमान में चमकते तारों को ध्यान से देखना होगा। इससे आप सितारों को अपनी जगह बदलते हुए देखेंगे। दरअसल, ये चमकीले सितारे अपनी जगह नहीं बदल रहे हैं। उनके मुताबिक आपको ऐसा पृथ्वी के घूमने की वजह से महसूस होता है। बता दें कि हाल ही में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर ने बताया था कि एक स्पेस रॉक तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है, जो धरती के बेहद करीब से गुजरेगा. पृथ्वी को हिलते हुए देखने के लिए पहले भी कई अध्ययन किए जा चुके हैं, जो किसी वैज्ञानिक नतीजे पर नहीं पहुंच सके। अब वैज्ञानिक स्टीफ की रिसर्च पर टेस्ट होंगे।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!