Home » होश उड़ा देगा 5वीं कक्षा का ये पेपर…एक्सपर्ट भी नहीं कर पा रहे हल…आप भी ट्राई करें…
Breaking देश राज्यों से

होश उड़ा देगा 5वीं कक्षा का ये पेपर…एक्सपर्ट भी नहीं कर पा रहे हल…आप भी ट्राई करें…

हाल ही में सोशल मीडिया पर 5वीं कक्षा की अर्द्धवाषिक परीक्षा एक पेपर लोगों के होश उड़ा रहा है. हैरानी की बात तो यह है कि, इस वायरल 5वीं कक्षा के पेपर को कॉमर्स से कॉलेज पास आउट एक्सपर्ट्स भी हल नहीं कर पा रहे हैं. देखने में, यह पेपर 80 साल पुराना लग रहा है, यह प्रश्न-पत्र 1943-44 (1943 5th class question paper) का बताया जा रहा है, जिसके ऊपर लिखा है, ‘कक्षा पांच.’ इस प्रश्न-पत्र का पूर्णांक 100 है, जिसमें पास होने के लिए कम से कम 33 अंक लाना अनिवार्य है. पेपर में सिर्फ 10 प्रश्न दिए गए हैं, जिन्हें हल करने के लिए 2.30 घंटे का समय दिया गया है.

वायरल हो रहे इस प्रश्न-पत्र में एक नोट भी लिखा गया है, ‘निम्नांकित प्रश्नों के गुरू लिखो तथा गुरू की रीति से ही हल करो और कोई आठ प्रश्न करो.’ पेपर में दिए गए इन 10 प्रश्नों में से 8 को हल करना अनिवार्य है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर इस पोस्ट को रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर बद्री लाल स्वर्णकार ने इसी साल 2 मई को शेयर किया है. हैरानी की बात तो यह है कि, इस प्रश्न पत्र में कॉमर्स से जुड़े अलग-अलग तरह के सवाल पूछे गए हैं, जैसे- सोने के भाव के बारे में तो कागज के भाव के बारे में सवाल किया गया है. वहीं अगर आप आठवां प्रश्न पर गौर करेंगे, तो देखेंगे कि उसमें लिखा है, ‘राम के घर में 2 साल, 3 महीने और 18 दिन में कितना आटा खर्च होता है?’ इसी क्रम में 10वें सवाल में लिखा है, ‘एक व्यापारिक पत्र लिखो जिसमें बाजार भाव मंगाओ.’

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 22 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!