Home » क्या आप भी रात को सोने से पहले मोबाइल को चार्ज पर लगाते हैं? … जानिए ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए
Uncategorized

क्या आप भी रात को सोने से पहले मोबाइल को चार्ज पर लगाते हैं? … जानिए ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए

आज के इस दौर में फोन हमारे शरीर का मानों एक जरूर अंग बन गया हो. हम जहां कहीं भी जाते हैं, हमारा फोन भी हमारे साथ-साथ जाता है. यहां तक कि कुछ लोग चार्जर या पॉवरबैंक भी अपने साथ ही लेकर चलते हैं. हम चाहे जैसे भी रहें, हमारा फोन हमेशा चार्ज्ड रहना चाहिए. ज्यादातर लोग अपने फोन की चार्जिंग फुल करने के लिए रात का समय चुनते हैं, क्योंकि तब वे सोने जा रहे होते हैं. सोने से पहले वे अपने फोन को चार्ज पर लगा देते हैं और फिर सो जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोते वक्त हमें फोन की जरूरत नहीं होती, जबकि जब तक हम जगे रहते हैं, बिन फोन के रहना मुश्किल सा लगता है.
लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन को कभी-भी रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए? हम में से अधिकतर लोग ये गलती करते नजर आते हैं. नई जनरेशन के स्मार्टफोन्स चार्ज होने में ज्यादा से ज्यादा 2 या ढाई घंटे का वक्त लेते हैं. लेकिन जब आप फोन को पूरी रात चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ये बिजली से 7-8 घंटे के लिए जुड़े रहते हैं, जो चिंता वाली बात है. ऑस्ट्रेलिया के CQUniversity में इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर रितेश चुघ ने बताया कि रातभर फोन को चार्ज पर लगे रहने देना अनावश्यक है. इससे फोन की बैटरी की उम्र घटती है.
रात में फोन को चार्ज पर लगाकर क्यों नहीं सोना चाहिए?
कई लोगों को इस बात की शिकायत होती है कि उनके फोन की बैटरी जल्दी गिर जाती है. ये समस्या फोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज करने की वजह से जन्म लेती है. इसके अलावा, रातभर फोन को चार्ज पर लगाकर रखना भी इस समस्या का एक कारण है. दरअसल मोबाइल फोन को लिथियम-आयन बैटरियों से पॉवर मिलती है. कई कारणों से ये बैटरियां खराब होने लगती हैं, जैसे- फोन के टेंपरेचर में उतार-चढ़ाव, चार्जिंग का पैटर्न और कितनी देर तक इसका इस्तेमाल किया जाता है.
मोबाइल को ओवरचार्ज करने से बचें
जब मोबाइल को पूरी रात चार्ज पर लगाया जाता है, तो इसका साफ-सीधा मतलब यह है कि मोबाइल को जरूरत से 4 गुना अधिक बूस्ट मिल रहा है. सुरक्षा के लिहाज से ऐसा करना सही नहीं है. अगर आप मोबाइल बैटरी की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो फोन की बैटरी को 20 से 80% के बीच रखने की कोशिश करें और ओवरचार्ज करने से बचें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 6 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!