Home » किसके सिर बंधेगा जीत का ताज, आज खुलेगा किस्मत का पिटारा
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ दिल्ली देश राज्यों से

किसके सिर बंधेगा जीत का ताज, आज खुलेगा किस्मत का पिटारा

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह सात बजे शुरू हो जाएगी । सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउटिंग होगी, इसके बाद ईवीएम में डाले गए मतों की काउटिंग होगी । आपको बता दे कि एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है, जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त का अनुमान है ।

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नई सरकार बनने वाली है। इन पांच राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। रविवार को सिर्फ चार राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना की सीटों पर ही वोटों की गिनती होगी। मिजोरम के उम्मीदवारों का फैसला अब चार दिसंबर को होगा। निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। वोटों की गिनती रविवार सुबह सात बजे शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे। इसके बाद सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम से मतगणना शुरू होगी। राजस्थान में रविवार को 199 सीटों, तेलंगाना की 119, मध्य प्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर मतगणना होगी।

इन राज्यों में चुनावी कार्यक्रम सात नवंबर से शुरू हुआ था और 30 नवंबर को समाप्त हो गया। सबसे पहले मिजोरम और छत्तीसगढ़ के पहले चरण का चुनाव सात नवंबर को हुआ और फिर 17 नवंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण का मतदान पूरा हुआ। इसके बाद 25 नवंबर को राजस्थान के 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ और सबसे आखिरी में तेलंगाना के 119 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुए थे। एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है, जबकि राजस्थान में बीजेपी का पलड़ा भारी है। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में इस बार कड़े मुकाबले की उम्मीद है। लोगों की नजरें के. चंद्रशेखर राव पर टिकी हैं, जहां वह हैट्रिक की उम्मीद कर रहे हैं। ओपिनियन पोल्स और एग्जिट पोल्स में कांग्रेस पहली बार बीआरएस के कड़ी टक्कर में टक्कर में नजर आ रही है। खुद केसीआर दो विधानसभा सीटों कामारेड्डी और गजवेल से चुनाव लड़ रहे हैं। ये दोनों सीटें इस बार तेलंगाना की सबसे हॉट सीट बन गई है। गजवेल में बीजेपी के इटाला राजेंद्र भी मैदान में हैं। कामारेड्डी से रेवंत रेड्डी इस बार केसीआर को चुनौती दे रहे हैं।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!