Home » (जरूरी खबर) हर काम के लिए जरूरी है आधार कार्ड… तो आप पीछे क्यों है… जल्द ही कर लें ये काम… नहीं तो…
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ दिल्ली देश मध्यप्रदेश महाराष्ट्र राज्यों से

(जरूरी खबर) हर काम के लिए जरूरी है आधार कार्ड… तो आप पीछे क्यों है… जल्द ही कर लें ये काम… नहीं तो…

आधार कार्ड की जरूरत आज के समय में हर किसी को होती है। इसके बिना तो आप सिम भी नहीं खरीद सकते हैं। तो जान लीजिए कितना जरूरी है आपका आधार कार्ड। वहीं यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो इसे आपको हर हाल में अपडेट कराना होगा, वो भी 14 दिसंबर तक। वैसे इसके बाद भी ये सुविधा शुरू रहेगी, पर आपको इसके लिए 50 रुपए खर्च करने होंगे।
सरकार ने 14 दिसंबर तक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा दी है। इसके बाद अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज देना होगा. आपको बता दें कि सरकार ने कहा है कि जिनका आधार कार्ड 10 साल पुराना है, वे इसे हर हाल में अपडेट करा लें।
घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट
आइए जानते हैं कि घर बैठे आप फ्री में अपने आधार कार्ड को कैसे अपडेट कर सकते हैं…
आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 दिसंबर तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं।
मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।
अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!