Home » दोस्त, चाय और UPI से पेमेंट…नहीं भूलूंगा, किस चीज के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों
Breaking Uncategorized दिल्ली देश

दोस्त, चाय और UPI से पेमेंट…नहीं भूलूंगा, किस चीज के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से प्रभावित हुए, जिसका उपयोग उस चाय के लिए भुगतान करने के लिए किया गया था जिसका आनंद उन्होंने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर में लिया था। मैक्रों दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत में थे और इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा उनके लिए आयोजित आधिकारिक भोज में अपने भाषण में मैक्रोन ने चाय के लिए हिंदी शब्द का उपयोग करते हुए कहा कि वह पीएम मोदी के साथ पी गई चाय को नहीं भूलेंगे।

मैक्रों ने कहा कि मैं उस चाय को नहीं भूलूंगा जो हमने महल (हवा महल) के पास एक साथ साझा की थी। यह यूपीआई के साथ भुगतान की गई चाय थी। यह इस बात का एक आदर्श संश्लेषण है कि यह इतना खास क्यों है। यह दोस्ती और इस तरह के उत्सव, परंपरा की गर्मजोशी है। यही वह है जो हम मिलकर करना चाहते हैं। बीजेपी द्वारा ट्वीट किए गए एक वीडियो में, पीएम मोदी और मैक्रॉन को हवा महल के पास एक दुकान के बाहर कुल्हड़ (मिट्टी के कप) में परोसी गई चाय की चुस्की लेते हुए बातचीत करते देखा गया। चाय के बाद पीएम मोदी यूपीआई के जरिए चाय का पेमेंट करते नजर आए।

उन्होंने मैक्रॉन को यूपीआई भुगतान करते समय दिखाया और जब दुकानदार को तुरंत भुगतान की पुष्टि मिली, तो फ्रांसीसी राष्ट्रपति सुखद आश्चर्यचकित रह गए। चाय की चुस्की के लिए स्थानीय दुकान पर जाने के दौरान पीएम मोदी ने मैक्रों को यूपीआई प्रणाली के बारे में समझाया। यूपीआई प्रणाली कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में जोड़ती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंचने, आसान फंड ट्रांसफर करने और व्यापारियों को भुगतान करने की अनुमति मिलती है। पिछले साल जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा था कि भारतीय यात्री जल्द ही फ्रांस में यूपीआई का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!