Home » बार-बार चेहरा धोने की है आदत…तो ये ठीक नहीं… जान लें एक दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए?
हेल्थ

बार-बार चेहरा धोने की है आदत…तो ये ठीक नहीं… जान लें एक दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए?

गर्मी का मौसम आने लगा है। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। धूप, गर्मी और पसीने से स्किन पर कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है। यही वजह है कि गर्मियों में लोग बार बार फेस वॉश करते हैं। कुछ लोगो को दिन में कई बार चेहरा धोने की आदत होती है। खासतौर से गर्मी में लगों को लगता है कि बार बार चेहरा धोने से गर्मी से राहत मिलती है। चेहरा धोने से चेहरा खिलता हुआ लगता है। लेकिन ऐसा करना कई बार स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइये जानते हैं 1 दिन में कितनी बार चेहरा धोना चाहिए।
एक दिन में कितनी बार चेहरा धोना चाहिए?
सुबह चेहरा धोएं- जब आप उठें तो सबसे पहले चेहरा धो लें, इससे आलस तो दूर होता ही साथ ही शरीर में तुरंत फुर्ती महसूस होती है। सुबह फेस वॉश करने से पोर्स साफ हो जाते हैं। ध्यान रखें कि आप किसी माइल्ड फेसवॉश के साथ नॉर्मल पानी से चेहरा धोएं।
दोपहर में चेहरा धोएं- अगर आपकी स्किन का टाइप ऑयली है तो आप दोपहर के वक्त भी एक बार फेस वॉश कर सकते हैं। ज्यादा ऑयली स्किन वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह से साबुन या फेसवाश का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन वाले लोगों के चेहरे पर सुबह फेस वॉश करने के बाद दोपहर तक ऑयल जमा होने लगता है। इसलिए ऐसे लोग दोपहर में भी ठंडे पानी या फेसवाश से चेहरे को साफ कर सकते हैं।
शाम को चेहरा धोएं- जब भी आप काम से वापस लौटते हैं तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन जरूर करें। इससे दिनभर की थकान दूर हो जाती है। चेहरे पर जमा गंदगी भी साफ हो जाती है। कुछ लोग गर्मियों में शाम को भी नहाते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम एक बार अच्छी तरह फेस वॉश जरूर कर लें।
इन चीजों से बनेगी चमकदार त्वचा
स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना है तो आप ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की आदत बना लें। इससे स्किन हाइड्रेटेड और मॉइस्चुराइज्ड रहेगी।
डाइट में रोजाना एक फ्रेश जूस को जरूर शामिल कर लें। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और चेहरे पर शाइन आ जाएगी। आप विटामिन सी, विटामिन ई से भरपूर चीजें डाइट में शामिल करें।
खान में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। खासतौर से गाजर, खीरा, पपीता, अनार, अलोएवेरा जैसी चीजों के सेवन से चेहरा एकदम खिला- खिला रहेगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 15 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!