Home » पानी पीने का भी होता है सही वक्त… सही मात्रा और सही तरीका… इन 4 परिस्थितियों में कतई पानी न पीएं…
हेल्थ

पानी पीने का भी होता है सही वक्त… सही मात्रा और सही तरीका… इन 4 परिस्थितियों में कतई पानी न पीएं…

स्वस्थ रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। ज्यादा पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। पानी से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और ब्लड फ्लो सही बना रहता है। हालांकि किसी भी चीज को खाने-पीने का सही समय और तरीका भी होता है। कभी भी कोई चीज खा लेने और पी लेने से भरपूर फायदा नहीं मिल सकता। इसीलिए पानी पीने का सही समय, मात्रा और तरीका भी आपको पता होना चाहिए। गलत तरीके से ज्यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं आपको कब, कितना और कैसे पानी पीमा चाहिए?
एक साथ बहुत सारा पानी पीने से बचें- कुछ लोग काफी देर तक पानी नहीं पीते हैं और फिर अचानक से बहुत सारा पानी पी लेते हैं। ये आदत शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। एक साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी, लिवर और हार्ट पर नेगेटिव असर पड़ता है। इसलिए एक साथ बहुत सारा पानी नहीं पीना चाहिए।
खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं- ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद पानी पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहास से गलत आदत है। आपको खाने के करीब आधा घंटे बाद पानी पीना चाहिए। खाने के बीच में पानी पीने और खाने के तुरंत बाद में पानी पीने से शरीर को खाने को पचाने में मुश्किल होती है। इससे जरूरी पोषक तत्व भी पानी से यूरिन के साथ बाहर निकल जाते हैं।
एक्सरसाइज के तुरंत बाद ज्यादा पानी न पिएं- हैवी एक्सरसाइज के बाद लोगों को प्यास लगता है तो कुछ लोग बिना सोचे समझे ढ़ेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आदत गलत साबित हो सकती है। इंटेंस एक्सरसाइज करने से शरीर से बहुत पसीना निकलता है। जिससे बहुत प्यास लगती है। ऐसे में एक साथ ज्यादा पानी पीना ठीक नहीं है सिप करके पानी पिएं या फिर पानी की जगह नारियल पानी या फिर जूस पी लें।
यूरिन के हिसाब से पानी पिएं- अगर आपको समझ नहीं आता कि दिनभर में आपको कितना पानी पीना चाहिए, तो इसके लिए आप अपने यूरिन का रंग चेक करें। अगर पेशाब का रंग एकदम सफेद है तो समझ लें कि आप जरूरत के हिसाब से ठीक मात्रा में पानी पी रहें हैं। अगर पेशाब का रंग हल्का पीला है तो भी आप ठीक-ठाक पानी पी रहे हैं। अगर पेशाब का रंग गहरा पीला है तो समझ लें शरीर में पानी की कमी है। आपको रोजाना 3 लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 28 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!