Home » गर्म या फिर ठंडा चावल… क्या है आपकी सेहत के लिए बेस्ट? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
हेल्थ

गर्म या फिर ठंडा चावल… क्या है आपकी सेहत के लिए बेस्ट? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

भारत में नॉर्थ इंडिया से लेकर साउथ तक चावल ऐसी चीज है जो हर दिन खाया जाता है. भारतीय खानों का यह एक अहम हिस्सा है. यही कारण है कि रोटी की तरह चावल को भी उतना ही महत्व दिया जाता है. वहीं कई लोगों का मानना है कि फ्रेश चावल यानि गर्म चावल खाना ज्यादा फायदेमंद है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ठंडे चावल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि दोनों में से ज्यादा अच्छा क्या है?
फ्रेश चावल या ठंडे चावल दोनों में से ज्यादा अच्छा क्या होता?
एक्सपर्ट के मुताबिक फ्रेश चावल की जगह ठंडे चावल स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडे चावल में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है. यह हमारी गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ठंडा चावल खाने से गट की बैक्टीरिया को खाने पचाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ठंडा चावल खाने से शरीर में कैलोरी भी कम सोखते हैं.
चावल खाने का तरीका
चावल को गर्म खाने के बजाय जब भी खाएं तो ठंडा करके खाएं. जब चावल हल्के ठंडे हो जाते हैं तो इसे 5-8 घंटे के लिए फ्रीज में रख दें. इस तरीके से खाने इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं.
पाचन के लिए अच्छा होता है
चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. जो खाना पचाने में मदद करते हैं. चावल में स्टार्च की मात्रा होने के कारण पाचन संबंधी परेशानी नहीं होती है. इसके कारण कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी दिक्कतों में राहत मिलती है.
शरीर में एनर्जी बनाए रखती है
चावल में ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो शरीर में एनर्जी बनाए रखती है. वहीं चावल पचने में भी आसानी होती है.
हैवी फील नहीं होता
ठंडे चावल हैवी नहीं होता है जिसके कारण खाने से पेट भारी-भारी सा नहीं लगता है. और यह जल्दी पच भी जाता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 15 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!