Home » BIG BREAKING …. 18 साल से अधिक उम्र की हर महिलाओं को मिलेंगे अब 1000 रुपए प्रतिमाह…शुरू होगी ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना…
Breaking दिल्ली देश राज्यों से

BIG BREAKING …. 18 साल से अधिक उम्र की हर महिलाओं को मिलेंगे अब 1000 रुपए प्रतिमाह…शुरू होगी ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना…

दिल्ली की वित्ती मंत्री आतिशी सोमवार को विधानसभा में अपना 10वां बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली के लिए 76000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का सिर्फ 1.55 फीसदी है. लेकिन फिर देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से अधिक है. बजट में दिल्ली की महिलाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना भी पेश की गई.
वित्त वर्ष 2024-2025 का बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि 2013 में जब हम राजनीति में आए थे, तो उस समय लोगों का लोकतंत्र से भरोसा उठ गया था. उस समय नेता आते थे, जाते थे. सरकारें आती-जाती रहती थी. लेकिन लोगों की जिंदगी में सुधार नहीं होता था. गृहिणी के पैसे महीने की 25 तारीख तक खत्म हो जाते थे. उन्हें गुजारे के लिए अपने जेवर गिरवी रखने पड़ते थे. इस वजह से आम आदमी का वोट से भरोसा उठ गया था. लेकिन अरविंद केजरीवाल उम्मीद की किरण बनकर आए और ईमानदारी और सच्चाई पर भरोसा देकर भारी बहुमत की सरकार बनाई.
उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का सिर्फ 1.55 फीसदी है. लेकिन फिर देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से अधिक है. 2023-2024 में देश की औसत जीडीपी में दिल्ली का योगदान 3.89 फीसदी होने जा रहा है.
दिल्ली बजट की मुख्य बातें:-

  • केजरीवाल सरकार के बजट में ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना पेश की गई. इस योजना के तहत हर महीने 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को एक हजार रुपये मिलेंगे.
  • महिलाओं के कल्याण और उनके सशक्तीकरण के लिए 2024-2025 के बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!