Home » BIG BREAKING होली से पहले इन कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा… सरकार ने बढ़ाया 5% महंगाई भत्ता…पेंशनरों को भी मिलेगा लाभ…
Breaking देश राज्यों से

BIG BREAKING होली से पहले इन कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा… सरकार ने बढ़ाया 5% महंगाई भत्ता…पेंशनरों को भी मिलेगा लाभ…

होली से पहले राज्‍य सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. सरकार ने कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत 5% महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है, जिस कारण अब इनका DA बढ़कर 25% हो चुका है. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएगी.
समाचार एजेंसी के मुताबिक, त्रिपुरा की माणिक साहा सरकार ने राज्‍य के सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी 2024 से 5 फीसदी अतिरिक्‍त महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. साहा ने कहा कि कर्मचारियों को सालाना 5% अतिरिक्‍त डीए देने से सरकार को 500 करोड़ रुपये की आवश्‍यकता होगी. पहले इन्‍हें 20 फीसदी सालाना DA मिलता था, लेकिन अब 25 फीसदी डीए मिलेगा.
मुख्‍यमंत्री ने क्‍या कहा?
सरकार के इस फैसले से करीब 2 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ पहुंचेगा. मुख्‍यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान कई राज्‍यों ने कर्मचारियों का वेतन रोक दिया था. लेकिन हमने ऐसा नहीं किया, बल्कि बिना किसी आंदोलन और मांग के DA में 5 फीसदी तक इजाफा किया है. उन्‍होंने कहा कि वित्तीय दबाव के बावजूद यह फैसला लिया है, जो सरकार की कर्मचारियों के प्रति सही मंशा को दिखाता है. इस फैसले की सराहना की जानी चाहिए.
केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार
गौरतलब है कि देश के केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार होली के आसपास महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.
कितना बढ़ेगा डीए?
यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू की जाएगी. हालांकि अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी दिया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी कर सकती है.(aajtak.in)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 28 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!