Home » ब्रेकअप के बाद नए रिलेशनशिप में आने से घबरा रहा है दिल ? एक्सपर्ट की इन टिप्स से मिलेगी मदद
Breaking देश राज्यों से

ब्रेकअप के बाद नए रिलेशनशिप में आने से घबरा रहा है दिल ? एक्सपर्ट की इन टिप्स से मिलेगी मदद

ब्रेकअप के बाद फिर से प्यार करना भावनाओं की खान से गुज़रने जैसा महसूस हो सकता है। नए रिश्ते की ओर बढ़ता हर कदम पुराने रिश्ते की यादों और दर्द को ताजा कर देता है, जो हर समय में दिमाग में गूंजती रहती हैं। किसी रिश्ते के खत्म होने के बाद अक्सर लोग नकारात्मक भावनाओं के गहरे समुन्द्र में डूब जाते हैं, जिसकी वजह से दुबारा प्यार होना उन्हें सपने जैसा लगने लगता है। हालाँकि, टूटी उम्मीदों के मलबे में कहीं न कहीं आशा की किरण छुपी होती है। चलिए हम मिलकर ब्रेकअप के बाद की भावनाओं के जटिल इलाके में उतरते हैं और दिल के दर्द का अनुभव करते हैं और फिर इसके बाद अपने दिलों को प्यार के लिए फिर से खोलने की हिम्मत जुटाते हैं। इस लेख में हम एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गयी कुछ टिप्स बताएँगे, जो फिर प्यार को अपनाने की यात्रा शुरू करने में आपकी मदद करेंगी।
अपने आप को ठीक होने के लिए समय दें
अपने आप को रिश्ते के टूटने का शोक मनाने दें और अपनी भावनाओं को स्वीकार करने दें। दुखी, क्रोधित या भ्रमित महसूस करना ठीक है। कुछ भी नया करने से पहले अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए आवश्यक समय लें।
आत्म-करुणा का अभ्यास करें
इस दौरान खुद के साथ आराम से और नरम तरीके से पेश आना जरुरी है। खुद के साथ उसी तरह व्यवहार करें जैसा आप अपने दोस्तों के साथ करते, जो इसी तरह की स्थिति से गुजर रहे होते। खुद को अपने पसंदीदा काम में लगाएं ताकि ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने में मदद मिले।
आत्म-देखभाल पर ध्यान दें
ऐसी गतिविधियों में खुद को शामिल करें, जो आपके मन, शरीर और आत्मा को पोषण दें। व्यायाम करें, घरवालों और दोस्तों के साथ समय बिताएं, शौक पूरा करें और अपनी मानसिक और भावनात्मक भलाई को प्राथमिकता दें।
रिश्ते पर विचार करें
रिश्ते पर विचार करने के लिए कुछ समय लें। आपने रिश्ते से क्या सीखा है। समझें कि क्या गलत हुआ और आप भविष्य के रिश्तों में क्या टालना चाहते हैं। अपने आप को विकसित करने और बेहतर बनाने के लिए इस बारे में जरूर विचार करें। ये अगले रिश्ते में गलतियां दोहराने से आपको रोकेगा।
धीरे-धीरे खोलें अपना दिल
अपने दिल को फिर से खोलने की दिशा में छोटे कदम उठाएं। अपने आप को विश्वसनीय मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ असुरक्षित होने की अनुमति देकर शुरुआत करें। धीरे-धीरे, आप संभावित रोमांटिक साझेदारों के साथ खुलकर बात करने में अधिक सहज महसूस करेंगे।
स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करें
खुद को दोबारा चोट लगने से बचाने के लिए सीमाएँ निर्धारित करना सीखें। भविष्य के रिश्तों में अपनी ज़रूरतों और अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट रहें, और उन्हें खुलकर बताने से न डरें।
नए अनुभवों के लिए खुले रहें
नए अनुभवों और प्यार के अवसरों के लिए खुले रहें, लेकिन किसी भी चीज़ में जल्दबाजी न करें। प्यार को स्वाभाविक रूप से अपने पास आने दें और इस प्रक्रिया में धैर्य रखें।
याद रखें, उपचार में समय लगता है, और चीजों को धीमी गति से लेना ठीक है। भरोसा रखें कि धैर्य, आत्म-चिंतन और आत्म-देखभाल के साथ, आप फिर से प्यार करने के लिए अपना दिल खोलने के लिए तैयार होंगे।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 8 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!