Home » 150 यात्रियों भरी फ्लाइट उड़ाते हुए सो गए दोनों पायलट… जांच रिपोर्ट में हुए हैरान करने वाले खुलासे
विदेश

150 यात्रियों भरी फ्लाइट उड़ाते हुए सो गए दोनों पायलट… जांच रिपोर्ट में हुए हैरान करने वाले खुलासे

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको तरह-तरह की खबरें देखने को मिल जाती. इन खबरों में कुछ खबरें ऐसी होती हैं जिन्हें देखने के बाद आपका दिमाग चकरा जाता है और आप सोच में पड़ जाते हैं. ऐसा कैसे हो सकता है. ऐसी ही एक खबर आई है इंडोनेशिया से जहां फ्लाइट चलाते हुए इंडोनेशियन फ्लाइट के दोनों पाइलट सो गए थे. गनीमत है फ्लाइट में बैठे यात्रियों को हताहत नहीं हई. सोशल मीडिया पर जब इस मामले के बारे में लोगों को पता लगा तो लोगों के होश उड़े गए. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.
फ्लाइट उड़ाते वक्त सो गए दोनों पायलट
रिपोर्ट के अनुसार इंडोनेशिया के विमान संख्या BTK672 ने 153 यात्री और चार फ्लाइट अटेंडेंट के साथ टेक ऑफ किया. प्लेन ने पूरे 2 घंटे 35 मिनट तक हवा में उड़ान भरी. जिसमें से 28 मिनट तक दोनों पायलट सोते रहे. इस बात का खुलासा तब हुआ जब जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (एसीसी) ने उड़ान के दौरान विमान के पायलटों से बातचीत करने की कोशिश की. कई बार इनसे कांटेक्ट करने की कोशिश की गई लेकिन पायलटो की तरफ से जवाब नहीं आय. पूरे 28 मिनट बाद फ्लाइट इन कमांड की नींद टूटी. तब उसे यह पता लगा की फ्लाइट सही रास्ते पर नहीं है. उसने सेकंड इन कमांड को जगाया और कंट्रोल रूम से मामले पर बात की. पायलट ने कंट्रोल रूम को कॉन्टैक्ट न कर पाने की वजह रेडियो कम्युनिकेशन में खराबी होना बताया.
जांच में असलियत आई सामने
जब इस पूरे मामले की जांच की गई तो पूरी हकीकत सामने आ गई. फ्लाइट के सेकंड इन कमांड पायलट ने अपने साथ ही पायलट से कहा कि वह काफी थका हुआ है. जिस वक्त यह घटना हुई उससे पहले वह आधे घंटे सो गया था. इसके बाद जब फ्लाइट ने दोबारा केंदारी से उड़ान भरी तो फ्लाइट के सेकंड एंड कमांड ने अपने साथी पायलट से कहा वह थक गया है और अब वह सोना चाहता है. जिसके चलते पूरी जिम्मेदारी सेकंड पायलट पर आ गई. लेकिन क्योंकि वह पहले ही थका हुआ था और उसकी नींद पूरी नहीं हुई थी. इसलिए अनजाने में वह दोबारा सो गया. रिपोर्ट के अनुसार दोनों पायलट 28 मिनट तक सोते रहे थे.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 53 seconds ago

Advertisement

error: Content is protected !!