Home » दिमाग के लिए फायदेमंद है हल्दी
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

दिमाग के लिए फायदेमंद है हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल हमारे किचन में किसी न किसी रूप में जरूर होता है। ऐसे में हल्दी हमारे घरों के किचन का बेहद जरूरी हिस्सा है। सेहत के लिहाज से ये काफी फायदेमंद होता है। स्वाद के साथ साथ सदियों से कई सेहत संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए भी हल्दी इस्तेमाल की जा रही है। कई स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है कि हल्दी के सेवन से शरीर और दिमाग दोनों को फायदा पहुंचता है। हल्दी जोड़ों और गठिया के दर्द में भी बहुत फायदेमंद होती है।

दिमाग के लिए है फायदेमंद-

हल्दी में एरोमेटिक टर्मिरोन कंपाउंड पाए जाते हैं। एरोमेटिक टर्मिरोन कंपाउंड दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे दिमाग की स्टेम कोशिकाओं की मरम्मत होती है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन भी दिमाग में पाए जाने वाले प्रोटीन को बूस्ट करता है।

वजन कम करने में है असरदार-

आज कल हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है। हल्दी के सेवन से आप अपने वजन को काबू में रख सकते हैं। हल्दी शरीर में बनने वाली फैट टिश्यू को बनने से रोकता है जिससे वजन बढ़ता नहीं है।

पाचन संबंधित परेशानियों में फायदेमंद-

अगर आप पेट से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हल्दी आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। एंटी औक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से लैस हल्दी डाइजेशन को बेहतर करती है। स्टडीज की माने तो हल्दी के सेवन से गैस की समस्या दूर होती है।

डायबिटीज समस्या का समाधान-

डायबिटीज की समस्या से आज भारत में करोड़ों लोग परेशान हैं वहीं, बात की जाए अगर हल्दी की तो एक अध्ययन के अनुसार हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है और जो लोग डायबिटीज से पीडि़त हैं उन्हें इसके कारण होने वाले जोखिम से भी बचे रहने में काफी मदद मिलती है।  इसलिए डायबिटीज से पीडि़त लोग हल्दी का सेवन नियमित रूप से अवश्य करें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!