Home » चाय को स्वस्थ बनाने के टिप्स
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

चाय को स्वस्थ बनाने के टिप्स

पत्तियां- हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करें। हालांकि हो सकता है ये बाजार में महंगी मिले, लेकिन उसका स्वाद बेहतर होता है और हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

लैक्टोज असंवेदनशीलता- अगर दूध से हमारा पेट फूलता है या लैक्टोज से एलर्जी होती है, तो पैक दूध के मुकाबले प्राकृतिक दूध को चुन सकते हैं । अगर उससे भी हमें मदद नहीं मिलती है, तो दूध से दूरी बनाएं और ब्लैक टी का इस्तेमाल करें।

कृत्रिम मिठास- कृत्रिम मिठास इस्तेमाल करने के बजाए स्टेविया यानी मीठी तुलसी या प्राकृतिक गुड़ उसके बजाए इस्तेमाल करें, या उसे सादा पीएं।

मसाले और जड़ी-बूटियां- चाय के सेहतमंद गुणों को बढ़ाने के लिए लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी या केसर को कप में मिलाएं।

कैफीन- अगर चाय में मौजूद कैफीन हमें और अधिक एसिडिक बना रही है या हमारी नींद को खराब कर रही है, तो उसे छोडऩा बेहतर है । हालांकि, हम तुलसी चाय का रुख कर सकते हैं जिसमें कैफीन नहीं होती है।

अन्य टिप्स- हम सुरक्षित तरीके से रोजाना दो कप चाय का सेवन जारी रख सकते हैं जब तक कि डॉक्टर इसके विपरीत सलाह न दे। लेकिन एक दिन में पांच या अधिक कप पीने की आदत बना ली है, तो समय आ गया है धीरे-धीरे आदत से दूर जाने का। उसके अलावा, चाय को शहद के साथ न उबालें और न पीएं।

अगर हमें स्वास्थ्य की कोई समस्या नहीं है तो एक चम्मच शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन शुगर का अधिक सेवन न करें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 15 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!