Home » नकली सोना गिरवी रखकर लगाया लाखों का चूना, 2 ठग गिरफ्तार
Breaking क्रांइम छत्तीसगढ़ राज्यों से

नकली सोना गिरवी रखकर लगाया लाखों का चूना, 2 ठग गिरफ्तार

नकली सोना गिरवी रखवाकर लाखों की ठगी करने वाले दो ठगों को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी बड़े ही शातिराना अंदाज में फर्जी बिल और आधार कार्ड दिखाकर जौहरियों को बेवकूफ बनाते थे और नकली सोने के जेवरात गिरवी रखकर लाखों की ठगी करते थे। दोनों आरोपी महाराष्ट्र के रहने वाले है, और बाकायदा फ्लाइट से आना-जाना करते थे। इन्होने रायपुर के कई जौहरियों को अपना शिकार बनाया। इनके खिलाफ थाना विधानसभा, थाना आरंग और थाना पुरानी बस्ती में अपराध दर्ज किया गया है। आरोपियों से ठगी की अन्य घटनाओं के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपियों ने दोंदेकला के एक जौहरी के पास सोना का ब्रेसलेट गिरवी रखकर ढाई लाख रूपए लिए थे। जब जौहरी ने ब्रेसलेट को चेक किया तो वह नकली निकला। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना विधानसभा में अपराध क्रमांक 176/24 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

ठीक इसी प्रकार आरोपियों ने थाना आरंग क्षेत्रांतर्गत महामाया रोड स्थित समृद्धि ज्वेलर्स में भी नकली सोने का ब्रेसलेट गिरवी रखकर 2 लाख 10 हजार रुपए की ठगी की थी। जिस पर थाना आरंग में अपराध क्रमांक 317/24 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है साथ ही थाना पुरानी बस्ती में भी आरोपियों के विरूद्ध अपरा धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना विधानसभा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थलों का निरीक्षण कर घटना के संबंध में प्रार्थियों से विस्तृत पूछताछ करते हुए आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया है। टीम के सदस्यों द्वारा प्रार्थियों की दुकान में लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के साथ ही आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करते हुए उनके जमा किये गये एवं अन्य दस्तावेजों के माध्यम से भी आरोपियों को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। चूंकि प्रकरण में आरोपियों द्वारा दिया गया आधार कार्ड अन्य राज्य का था जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा इसी तरीका वारदात के आधार पर बाहरी गिरोह की भी जानकारी एकत्र करना प्रारंभ करने के साथ ही प्रकरण में मुखबीर लगाते हुए तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी आरोपियों को लोकेट करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को आरोपियों की रायपुर में उपस्थिति के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपियों को चिन्हांकित करते हुए दोनो आरोपियों को पकड़ा गया।

पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम साहेब बैनर्जी एवं अक्षय सोनी निवासी महाराष्ट्र का होना बताने के साथ ही ठगी की उक्त तीनों घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार करने के साथ-साथ पुनः ठगी की घटना को अंजाम देने हेतु रायपुर आना बताया गया। आरोपियों द्वारा ठगी की घटना को अंजाम देने एवं रवाना होने हेतु फ्लाईट का उपयोग किया जाता था। ठगी की अन्य घटनाओं के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर इनके द्वारा देश भर में घूम-घूम कर मध्यप्रदेश, उड़ीसा, झारखण्ड एवं गुजरात सहित अन्य कई राज्यों में इसी तरीका वारदात के आधार पर ठगी की घटना को अंजाम देना बताया गया है। जिस संबंध में और भी विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ठगी की नगदी रकम 50,000/- रूपये जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है। आरेापी अक्षय सोनी पूर्व में भी थाणे, मुम्बई महाराष्ट्र से ठगी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है।

गिरफ्तार आरोपी –
साहेब बनर्जी पिता जोगेश बनर्जी उम्र 36 साल साकिन पृथ्वी पैरादाइस मीरा रोड इस्ट प्रेजेंट पार्क पुलिस स्टेशन- थाने मुम्बई महाराष्ट्र।
अक्षय सोनी पिता हेमंत सोनी उम्र 27 साल साकिन- पृथ्वी पैराडाईश मीरा रोड इस्ट प्रेजेंट पार्क पुलिस स्टेशन थाणे मुम्बई महाराष्ट्र।

कार्रवाई में निरीक्षक मुकेश शर्मा थाना प्रभारी विधानसभा, निरीक्षक परेश पाण्डेय प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट सउनि सैयद ईरफान, प्र.आर. वीरेन्द्र भार्गव, आर. मुनीर रजा, जसवंत सोनी, विरेन्द्र बहादुर सिंह, लक्ष्मी नारायण साहू म. आर. बबीता देवांगन तथा थाना विधानसभा से सउनि लखन साहू एवं आर. मुकेश सिंह की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 25 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!