Home » मम्मी-पापा का वोट बच्चों को दिलाएगा नंबर… मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनूठी पहल… देनी होगी स्याही वाली सेल्फी…
देश राज्यों से

मम्मी-पापा का वोट बच्चों को दिलाएगा नंबर… मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनूठी पहल… देनी होगी स्याही वाली सेल्फी…

यूपी के गोंडा में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने एक अनूठी पहल की है. उन्होंने छात्र-छात्राओं को अभिभावकों का मतदान सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी है. इसके लिए स्टूडेंट्स को इंटर्नल असेसमेंट में अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे.
डीएम ने जो आदेश जारी किया है, उसमें कहा गया है कि छात्र-छात्राएं जो मतदाता नहीं हैं, वे अपने माता-पिता को मतदान के लिए कहें. यदि मतदाता हैं तो अपने माता-पिता के साथ वोट करें, कराएं और इंक लगी अंगुली के साथ सेल्फी भेंजे तो इंटर्नल असेसमेंट में अलग से अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे.
इंटर कॉलेज व डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने कहा कि वे उत्साह से अपने मम्मी पापा को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे, जिससे उनके साथ वह सेल्फी लेकर अपने ग्रुप में डालेंगे और एग्जाम में अतिरिक्त अंक हासिल करेंगे.
जिलाधिकारी नेहा शर्मा का कहना है कि लोकतंत्र के इस उत्सव में बच्चों की सहभागिता बढ़े, जिससे वे भी जिम्मेदार सिटीजन की भूमिका को समझें. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता इस माध्यम से एश्योर करें. वे अपने पैरेंट्स को मतदान के लिए प्रेरित करें और उनके साथ स्याही लगी अंगुली के साथ सेल्फी लेकर ग्रुप पर भेजें. उनके कॉलेजे व स्कूलों में इंटर्नल असेसमेंट में एक्स्ट्रा मार्क्स देने का निर्देश दिया है. सभी स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है.
दरअसल, बीते चुनावों में जिला मतदान प्रतिशत में काफी पिछड़ गया था. गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा के आदेश पर मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रोजाना कोई न कोई प्रोग्राम आयोजित किया जाता है. इस स्वीप अभियान में परिषदीय विद्यालयों, स्कूलों डिग्री कॉलेजों को जोड़ा गया है. कहीं मेहंदी प्रतियोगिता रैली या अन्य प्रतियोगिताओं की जिले में होड़ लगी है. मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है.
गौरतलब है कि गोंडा में लोकसभा चुनाव पांचवें चरण यानी 20 मई को होना है. यहां 25.30 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में गोंड़ा चुनाव क्षेत्र में 52.2 प्रतिशत मतदान रहा था, जो कि राज्य औसत 59.21 प्रतिशत से कम था. इसी क्रम में आगामी 2024 आम चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रशासन प्रयासरत है.
सेल्फी के साथ देनी होगी रिपोर्ट
अतिरिक्त अंकों का लाभ उन्हीं छात्र-छात्राओं को मिलेगा, जिनके द्वारा अपने माता-माता, अभिभावक के साथ पोलिंग बूथ पर तर्जनी पर लगी इंक वाली सेल्फी सबमिट की जाएगी. ये सभी रिपोर्ट विद्यालय, कॉलेज में जमा होगी. डीएम ने कहा कि नवाचार का शंखनाद किया है. स्वीट प्रोग्राम को लेकर बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. एक्स्ट्रा करिकुलर या एक्टिविटीज ऐसे बच्चों के सर्वांगीण विकास को देखते हुए इंटरनल एसेसमेंट का मार्क्स करते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 13 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!