Home » ज्यादा नमक खाने वाले हो जाएं सावधान… डरा रही ये रिपोर्ट
हेल्थ

ज्यादा नमक खाने वाले हो जाएं सावधान… डरा रही ये रिपोर्ट

नमक के बिना खाना फीका-फीका सा लगता है. इसमें मौजूद सोडियम शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो खतरनाक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा नमक खाने से मना करते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी नमक स्वादानुसार ही खाने की सलाह देता है. डब्यूएचओ के अनुसार, हर साल करीब 18 लाख से ज्यादा लोग की मौत सोडियम की ज्यादा मात्रा की वजह से हो जाती है. चूंकि नमक में सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा मिलती है, इसलिए ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए. दिन में एक निश्चित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए.
सोडियम मौत का कारण कैसे
शरीर में ज्यादा सोडियम होने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. इसकी वजह से हार्ट डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस, मेनिएर रोग और किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए.
डेली कितना नमक खाना चाहिए
एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर लंबे समय से मांसपेशियों में कमजोरी फील हो रही है तो यह शरीर में ज्यादा सोडियम का संकेत भी हो सकता है. इसके अलावा बार-बार प्यास महसूस होना, सिर में हल्का दर्द बने रहना, बार-बार पेशाब लगना, शरीर में सूजन शरीर में में हाई सोडियम लेवल के संकेत हैं. WHO के मुताबिक, वयस्कों को दिन में कम से कम 2,000 मिलीग्राम यानी 5 ग्राम से कम नमक खाना चाहिए. 2 से 15 साल तक के बच्चे को अपनी ऊर्जा के आधार पर नमक देने की सलाह दी गई है.
नमक कम खाने के लिए क्या करे
ताजा और कम प्रोसेस्ड फूड्स ही खाएं.

  1. कम सोडियम वाले प्रोडक्ट्स ही चुनें, जिनमें 120mg/100g से कम सोडियम हो.
  2. कम या बिना नमक वाला ही खाना पकाएं.
  3. खाने के स्वाद के लिए नमक का विकल्प जड़ी-बूटियों और मसालों को बनाएं.
  4. पैकेट वाले सॉस, ड्रेसिंग और इंसटेंट फूड्स से परहेज करें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 22 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!