Home » शरीर के इन चार अंगों पर लगाएं तेल… मिलेंगे कई सारे फायदे…
हेल्थ

शरीर के इन चार अंगों पर लगाएं तेल… मिलेंगे कई सारे फायदे…

सिर में तेल लगना या मसाज करने से दिमाग बहुत ठंडा और मन एकदम शांत लगता है. शरीर हो या बाल ऑयलिंग के अपने कई सारे फायदे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि सिर्फ स्कैल्प पर ऑयलिंग करना ही काफी नहीं बल्कि शरीर के इन हिस्सों पर भी तेल लगाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे थरीर की थकान भी दूर हो जाती है.
ऑयलिंग के कई सारे फायदे मिलते हैं
हेल्दी, सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए हम कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इस दौरान हम अपनी कुछ बेसिक्स चीजों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. बेसिक्स से हमारा यहां अर्थ है कि हम धीरे-धीरे ऑयल को अपनी जिंदगी से हटाते जा रहे हैं. क्योंकि यह हमें आउट ऑफ फैशन लगता है. लेकिन आपको बता दें कि ऑयलिंग के अपने कुछ खास फायदे हैं. ऑयलिंग के कारण स्किन की नमी तो बनी रहती है साथ ही इसके कई सारे फायदे भी मिलते हैं.
ऑयलिंग करना शरीर के लिए है काफी ज्यादा फायदेमंद
ऑयलिंग या यूं कहें कि मसाज करने शरीर में हैप्पी हार्मोन एंडोफिर्न निकलते हैं. जब आप ऑयलिंग के साथ-साथ मसाज करते हैं तो आपके बॉडी पार्ट्स के कई प्वॉइंट्स ट्रिगर होते हैं. यह खुद की केयर करने का एक शानदार तरीका है. अक्सर हम सिर्फ बालों मे ऑयलिंग करते हैं. लेकिन हमें शरीर के दूसरे हिस्सों में कभी भी ऑयलिंग करते हैं.
सोने से पहले घुटनों पर जरूर तेल लगाएं. इससे ज्वाइंट पेन सही रहती है. साथ ही साथ इससे काफी ज्यादा फायदा मिलता है. ‘प्लांट बेस्ड एसेंशियल ऑयल्स’ का इस्तेमाल करें इससे काफी ज्यादा फायदा मिलता है. रोजाना घुटनों पर तेल लगाएं यह मसल्स की फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बनाता है. जिससे घुटनों को काफी ज्यादा सपोर्ट मिलता है.
हाथ पर तेल लगाएं
हाथ हमारे शरीर का एक ऐसा पार्ट है जो सबसे ज्यादा पानी और केमिकल्स के कॉन्टैक्ट में आता है. अगर इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह ड्राई हो जाता है. इसलिए हर रोज हाथों पर तेल लगाएं. ताकि इसका रूखापन ठीक हो.
नेल्स पर तेल लगाएं
नेल्स पर तेल लगाने से यह हेल्दी रहने के साथ-साथ मॉइश्चराइज्ड रहते हैं. साथ ही यह जल्दी-जल्दी टूटते नहीं है. इसकी अच्छी ग्रोथ होती है.विटामिन ई और जैतून के तेल भी लगाएंगे तो नेल्स काफी ज्यादा अच्छा होता है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 1 minute ago

Advertisement

error: Content is protected !!