Home » सर्दियों में कच्ची हल्दी का सेवन होता है तगड़ा फायदेमंद ,यहां जाने कैसे
Breaking हेल्थ

सर्दियों में कच्ची हल्दी का सेवन होता है तगड़ा फायदेमंद ,यहां जाने कैसे

सर्दियों में कच्ची हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। बापू नेचर क्योर अस्पताल के आयुर्वेद डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ रश्मि चतुर्वेदी का कहना है कि कच्ची हल्दी खून को साफ करती है ।स्किन डिजीज , सर्दी खांसी और दर्द में ये औषधि की तरह काम करती है इसलिए सर्दियों में स्ट्रांग इम्यूनिटी सिस्टम और बीमारियों से बचने के लिए हमें कच्ची हल्दी को अपनी में जरूर शामिल करना चाहिए और से मिलेगा।

इंफेक्शन और सर्दी -खांसी से छुटकारा

हल्दी में विटामिन सी ,के पोटेशियम , प्रोटीन, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व भी मौजूद होते हैं। कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर उसमें काली मिर्च डालकर पानी में सर्दी खांसी इन्फेक्शन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है अगर गले में दर्द और खांसी से परेशान है तो कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर रोजाना सुबह-शाम पीएं आराम मिलेगा।

ऑर्थराइट्स के दर्द से मिलेगी राहत

ऑर्थराइट्स में जोड़ों में दर्द की समस्या है तो कच्ची हल्दी का सेवन करें। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है जो शरीर में सूजन को रोकता है और दर्द से निजात पाने में मदद करता है। दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर उसे पिए या फिर कच्ची हल्दी को पानी में डालकर उबालें साथ ही काली मिर्च मिलाएं जब पानी आधा रह जाए तो इसमें पिए।

पेट से संबंधित समस्याओं से मिलेगा आराम

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे पेट और पाचन संबंधी परेशानियों में आराम मिलता है। सर्दियों में पानी कम पीने से पाचन संबंधित समस्याएं होने लगती है इसलिए कच्ची हल्दी को नींबू के साथ मिलाकर खाएं। डायरिया ,अपच गैस जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पिये। कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाने से अपच की समस्या दूर होगी।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 29 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!