Home » दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होगा रामायण मंदिर, जानें निर्माण से जुड़ी सभी जरूरी बातें
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ देश

दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होगा रामायण मंदिर, जानें निर्माण से जुड़ी सभी जरूरी बातें

मोतिहारी में अयोध्या-जनकपुर के बीच राम जानकी पथ के कैथवलिया में स्थित जानकी नगर में विश्व का सबसे बड़ा विराट रामायण मंदिर का कार्य मंगलवार को शुरू हुआ. मंदिर के कार्य का शुरुआत इंजीनियर द्वारा पैमाइश से शुरू की गयी. इस मंदिर के कार्य के लिए एस बी एल कंस्ट्रक्शन नोएडा को दिया गया है. मंदिर का स्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए 137 करोड़ की राशि दी जायेगी. मंदिर कार्य में सामग्री मंदिर की तरफ से दी जाएगी. इस मंदिर का शिलान्यास 2012 में हुआ था.

इस संबंध में न्यास बोर्ड पूर्व अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल ने बताया की इस मंदिर की ऊंचाई 270 फीट, चौड़ाई 540 फीट, लंबाई 1080 फीट व क्षेत्रफल 108 एकड़ है. इस मंदिर में संसार का सबसे बड़ा शिवलिंग की स्थापना की जाएगी. जिसकी ऊंचाई 33 फीट, गोलाई 33 फीट, वजन 200 मीट्रक टन होगा. मंदिर की संख्या 16 होगी. शिखरों की संख्या 12, आश्रम की संख्या चार व गोपुरम की संख्या एक होगी.आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 10 मई को जानकी की पूजा व भंडारा का आयोजन किया जाएगा. जबकि मंदिर बनाने में लगने वाले सामग्री का खर्च मंदिर महावीर मंदिर धार्मिक न्यास बोर्ड द्वारा किया जायेगा. मंदिर में लगने वाले विश्व के सबसे ऊंचे शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए 30 फीट ऊंचा छत बनेगा. इस 200 मिट्रिक टन वजन के शिवलिंग लाने के लिए उसका भार सहने के लिये मजबूत सड़क व पुल पुलिया होना चाहिए. चकिया से कैथवलिया तक सड़क को मजबूत करना होगा.महावीर मंदिर न्यास बोर्ड के सचिव किशोर कुणाल ने पर निर्माण मंत्री से बात किया है. जिसको लेकर दोनो ने सहयोग का भरोसा दिलाया. विराट रामायण मंदिर परिसर का नाम जानकी नगर रखा गया है. भारत के वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी आचार्य किशोर कुणाल से मंदिर निर्माण के विषय में जानकारी लेते रहे है. . उन्होंने इस मंदिर के निर्माण में हर संभव मदद का भी वादा किया है.

मुख्य आकर्षण

-विश्व का सबसे बड़ा मंदिर, उंचाई 270 फीट, चौड़ाई 540 फीट, लंबाई 1080 फीट, क्षेत्रफल 108 एकड़, संसार का सबसे बड़ा शिवलिंग-उंचाई 33 फीट, गोलाई 33 फीट, वजन 200 एमटी

-मंदिरों की संख्या 16

-शिखर की संख्या 12

-आश्रमों की संख्या 4

-गोपुरम की संख्या 1

-सबसे उंचा शिखर 270 फीट

-चार उंचे शिखर 180 फीट

-एक शिखर की उंचाई 135 फीट

-6 शिखर की उंचाई 108 फीट

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 29 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!