Home » किसानों के लिए बड़ी खबर, आने वाली है पीएम किसान की 13वीं किस्त
Breaking एक्सक्लूसीव देश

किसानों के लिए बड़ी खबर, आने वाली है पीएम किसान की 13वीं किस्त

किसानों के लिए बड़ी खबर, नए साल में किसानों को 13वीं किस्त का तोहफा मिलने वाला है। बता दें कि अभी तक इस योजना की 12वी किस्त जारी कर दी गई है।

वही अब इस योजना की 13वीं किस्त मिलने वाली है । जिसकी तारीख भी तय कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार यह राशि आने वाले अगले साल यानि की जनवरी 2023 में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अभी तक इस योजना का लाभ देश भर के कोई किसानों को मिल चुका है। वही अब किसानों को आगामी 13वीं क‍िस्‍त की राशि का इंतज़ार है। जो की जल्द मिलने वही है। बता दूं कि पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2022 को किस्त जारी की थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी 1 जनवरी या पहले सप्ताह में अगली किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक सरकार द्वारा तारीख की पुष्टि होना बाकी है।

13th installment of PM Kisan Samman Nidhi Latest Update 2023 : 13वीं किस्त से पहले किसान ध्यान दें कि अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो जल्द से जल्द करा लें, वर्ना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है। योजना के तहत इसका लाभ केवल उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC पूरी हो चुका है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। खबर है कि जनवरी महीने के पहले सप्ताह में किस्त जारी हो सकती है। OTP आधारित eKYC , PM Kisan Portal से यह किया जा सकता है। किसान बायोमेट्रिक आधारित eKYCके लिए निकटतम सीएससी केंद्र जा सकते हैं। इसके तहत करोड़ों लाभार्थियों के खातों में 2000-2000 भेजे जाएंगे।

जनवरी में 13वीं किस्त आने की संभावना

13th installment of PM Kisan Samman Nidhi Latest Update 2023 : दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना दिए जाते है। ये राशि हर चार महीने के अंतराल में दो -दो हजार रुपये करके तीन किस्तें में किसानों के खाते में ट्रांसफर होती है। नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि नए साल में 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

PM Kisan साइट पर चेक करें खाता

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
  • अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
  • किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।
  • वही दाएं हाथ पर आपको सबसे ऊपर eKYC लिखा भी मिलेगा, इस पर क्लिक करके आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और OTP डालें।अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!