Home » कक्षा 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा 1 एवं 2 मार्च से
Breaking छत्तीसगढ़ राज्यों से

कक्षा 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा 1 एवं 2 मार्च से

demo pic

जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी आवश्यक तैयारियों के संबंध में ली बैठक

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 से 31 मार्च तक और कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा 2 से 24 मार्च 2023 तक सबेरे 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित की जा रही है। जीपीएम जिले में सुव्यवस्थित परीक्षा संचालन के लिए कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन के चंद्रा ने तैयारियों के संबंध में परियोजना प्रशासक एकीकृत आदिवासी विकास गौरेला के सभाकक्ष में सभी प्राचार्य सह केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, नोडल अधिकारी आरटीई एवं सिपेट के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जिले में परीक्षा हेतु निर्धारित परीक्षा केन्द्रो में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, बोर्ड परीक्षा का परिणाम निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्राप्त करने तथा आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 में आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के संबंध में निर्देश दिए गए। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में केन्द्राध्यक्षों की नियुक्ति, प्रश्न पत्र समन्वय केन्द्र से उठाने, परीक्षार्थियों की क्षमता के अनुरूप कक्ष, फर्नीचर, पानी, बिजली की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों में अनुपयोगी सामग्रियों के मरम्मत, अपलेखन की कार्यवाही करने, शाला अनुदान की राशि का व्यय 28 फरवरी 2023 तक करने, संकुल प्राचार्यो द्वारा अधीनस्थ शालाओं का आंतरिक अंकेक्षण करने, छात्रवृत्ति मे बैंक खातों का सुधार करने, लंबित जाति प्रमाण-पत्र के अपलोड की कार्यवाही करने तथा शनिवार को बैगलेस डे पर स्थानीय बोली का अधिकतम उपयोग छात्रों के साथ करने के निर्देश दिए।
बैठक में केंद्रीय पेट्रो रसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) कोरबा से आये अधिकारियों की टीम ने प्लास्टिक के उचित प्रयोग एवं रोजगारोन्मुखी तकनीकी शिक्षा के अवसर के संबंध में जानकारी दी। सिपेट के अधिकारियों ने उद्योगां में व्यापार की संभावना के संबंध डिप्लोमा इन प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी (डीपीएमटी) और डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेक्नोलॉजी (डीपीटी) कोर्स के संबंध में प्राचार्यो को विस्तार से बताया, ताकि वे कक्षा 10वीं-12वीं एवं आईटीआई उत्तीर्ण छात्रों के लिए बच्चों को प्रेरित करें। बैठक में सभी प्राचार्य सह केन्द्राध्यक्ष, सहायक जिला परियोजना अधिकारी श्री लखन लाल जाटवर, नोडल अधिकारी श्री मुकेश कोरी एवं श्री संजय वर्मा उपस्थित थे। 

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 18 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!