Home » होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिला यह तोहफा
Breaking देश राज्यों से

होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिला यह तोहफा

देश के लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होली से पहले बड़ी सौगात मिली है. सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है. मोदी कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. इस मंजूरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. आइए आपको बताते हैं कि किस लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी हुई है-
4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है
एआईसीपीआई इंडेक्स से मिली जानकारी के मुताबिक एक जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा. उस समय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 4 फीसदी कर दिया गया है.
42 फीसदी को डीए मिलेगा
होली से पहले हुई कैबिनेट बैठक में खुलासा हुआ कि कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा. महंगाई भत्ते की गणना केवल ्रढ्ढष्टक्कढ्ढ-ढ्ढङ्ख के आधार पर की जाती है।
किस कर्मचारी की सैलरी कितनी बढ़ेगी?
आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी, यानी कर्मचारी की सैलरी में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वार्षिक आधार पर। वहीं अगर कर्मचारियों का मूल वेतन 56900 रुपये प्रति माह है तो उनके वेतन में 2276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, यानी वेतन में सालाना 27312 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार जल्द ही वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकती है।
होली से पहले नोटिफिकेशन जारी हो सकता है
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि पीएम मोदी होली से पहले इसका ऐलान कर सकते हैं. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोटिफिकेशन जारी करेगा। मार्च के वेतन के साथ महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाना है। कर्मचारियों को दो माह का एरियर भी मिलेगा।
जुलाई में भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी
आपको बता दें कि अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी की दर से पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. डीए और डीआर में बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!