Home » फ्रिज का पानी छोडिय़े, गर्मियों में पीजिए मटके का पानी…ठंडक के साथ सेहत को भी मिलेगा खूब फायदा
Breaking देश राज्यों से

फ्रिज का पानी छोडिय़े, गर्मियों में पीजिए मटके का पानी…ठंडक के साथ सेहत को भी मिलेगा खूब फायदा

demo pic

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. प्यास बुझाने और गले को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग जमकर फ्रिज का पानी पी रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का पानी पीने से आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं. खुद को रोगों से दूर रखना चाहते हैं और ठंडे पानी से प्यास बुझा ना चाहते हैं तो आप मटके का विकल्प चुन सकते हैं. बाजार में इन दिनों खूब जोर शोर से मिट्टी के बर्तन मिल रहे हैं. वहीं अब बड़े-बड़े शहरों में भी लोग फ्रिज को छोड़कर मिट्टी के बर्तन का पानी पी रहे हैं, वहीं लोग मिट्टी के बॉटल ग्लास कटोरी का भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि इससे सेहत को फायदे मिलते हैं. मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है. पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है और इससे और भी कई फायदे हैं जानते हैं इसके बारे
मटके का पानी पीने से होते हैं ये गजब के फायदे
मटके का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे आपके बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं.
गर्मियों में अक्सर लोग हीटवेव की वजह से बीमार पड़ जाते हैं लेकिन अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो आप लू की समस्या से बच सकते हैं.
कई बार हम फ्रिज का पानी पीने से सर्दी जुकाम के शिकार हो जाते हैं, गले में खराश की शिकायत हो जाती है. लेकिन अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो आप को ठंडक भी मिलती है और आप को खराश की समस्या भी नहीं होती.
जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है उनके लिए मटके का पानी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि मिट्टी में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है.
मटके का पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानियां ठीक हो सकती है इससे एसिडिटी की शिकायत दूर होती है और साथ ही पाचन तंत्र भी बेहतर होता है.क्योंकि मिट्टी में अल्कलाइन गुण होते हैं
मटके का पानी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि मटके का पानी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है इससे स्किन हेल्दी बनती है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 12 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!