Home » BIG BREAKING बिपरजॉय : महातूफान से तबाही का खतरा…9 राज्यों में अलर्ट…150 किमी की रफ्तार से चलेगी तूफानी हवाएं… 74 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया…76 ट्रेनें रद्द…
Breaking एक्सक्लूसीव गुजरात देश राज्यों से विदेश

BIG BREAKING बिपरजॉय : महातूफान से तबाही का खतरा…9 राज्यों में अलर्ट…150 किमी की रफ्तार से चलेगी तूफानी हवाएं… 74 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया…76 ट्रेनें रद्द…

महातूफान बिपरजॉय जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, इसका असर तेज होता दिखाई दे रहा है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आज (15 जून) तबाही मचाने की आशंका के बीच 8 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. नेवी, एयरफोर्स, सेना, एनडीआरएफ समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद हैं. 74 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.
चक्रवाती तूफान बिपरजॉय जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, इसका गंभीर असर देखने को मिल रहा है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के तबाही मचाने की आशंका के बीच केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सब अलर्ट हैं. गुजरात में एनडीआरएफ की 17 टीमें और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात हैं. वहीं, नौसेना के 4 जहाज स्टैंडबाय में रखे गए हैं. इसके अलावा, एहतियात के तौर पर तट के पास रहने वाले 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.
मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर महातूफान का खौफ है. ये 9 राज्य लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और राजस्थान (पश्चिमी) हैं. बिपरजॉय जब गुजरात के तट से टकराएगा तो उस वक्त 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रप्तार से हवा चलने का अनुमान है. इंडियन कोस्ट गार्ड के जवान लोगों को अलर्ट कर रहे हैं. समुद्र तटों को खाली करा दिया गया.
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समीक्षा बैठक के लिए स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चक्रवात बिपोरजॉय के असर पर गांधीनगर से नजर रख रहे हैं. बता दें कि चक्रवात पर केंद्र से लेकर राज्य सरकारें तक सभी पैनी नजर बनाए हुए हैं.
तूफान के अलर्ट के बीच रेलवे ने रद्द कर दीं कई ट्रेनें
तेज हवाओं और तूफान के ट्रेनों के चलने पर अनहोनी घटना हो सकती है, इसी को ध्यान में रखते हुए वेस्टर्न रेलवे ने पश्चिम रेलवे द्वारा 15 जून को पूरी तरह रद्द की गई ट्रेनों की जानकारी दी. वहीं, इससे पहले डब्ल्यूआर ने सात और ट्रेनों को रद्द करने बात कही थी. इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन संचालन के मद्देनजर तीन अन्य ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट और चार अन्य सेवाओं को शॉर्ट-ऑर्गिनेट किया गया. रेलवे के मुताबिक, अब तक 76 ट्रेनें रद्द की गई हैं और 36 ट्रेनें शॉर्ट-टर्मिनेटेड व 31 शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है.
बिपरजॉय तूफान को लेकर इस वक्त राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक अलर्ट मोड पर है. देश के गृहमंत्री, रक्षा मंत्री, तीनों सेना प्रमुख, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, गुजरात के मुख्यमंत्री और आपदा प्रबंधन से जुड़ा हर कर्मचारी और मौसम विभाग सबकी नजर इस वक्त सिर्फ बिपरजॉय तूफान पर है.(aajtak.in)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 2 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!