Home » छत्‍तीसगढ़ में सक्रिय हुआ मानसून, आ गया झमाझम बारिश…
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ दिल्ली देश

छत्‍तीसगढ़ में सक्रिय हुआ मानसून, आ गया झमाझम बारिश…

रायपुर । दक्षिण पश्चिम मानसून बड़ी तेजी के साथ अब आगे बढ़ रहा है। छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा संभाग को छोड़कर प्रदेश भर में मानसून सक्रिय हो गया है और विभिन्न क्षेत्रों में मानसूनी बारिश शुरू हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़-बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना है। हालांकि 23 से 25 जून के बीच बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होने की भी संभावना है।

 बीते कुछ दिनों से हो रही मानसूनी फुहारों के चलते अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है और ठंडी हवा आने से मौसम में भी ठंडकता बढ़ी है।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून को आगे बढ़ने के लिए अब अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है।

आने वाले 3 से 4 दिनों में मानसून के और अधिक क्षेत्रों में सक्रिय होने की संभावना है। मानसूनी द्रोणिका के साथ ही चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से शनिवार को बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। शुक्रवार को मानसून पेंड्रा, कोरबा और रायगढ़ जिले में भी पहुंच गया है। इस प्रकार सरगुजा संभाग को छोड़ प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मानसून पहुंच चुका है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

कुसमी-गिधौरी-महासमुंद-पंढ़रिया में 5 सेमी, पुसौर-रायपुर शहर-जांजगीर-लोरमी में 4 सेमी, सोनाखान-अहिवारा-देवभोग-बिलासपुर-नवागढ़ में 3 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 9 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!