Home » वजन कम करने में मददगार हो सकती है यह खबर…!
Breaking देश राज्यों से हेल्थ

वजन कम करने में मददगार हो सकती है यह खबर…!

2013 के एक अध्ययन के अनुसार, 24 मिनट के सेक्स सत्र के दौरान पुरुष 101 कैलोरी (प्रति मिनट 4.2 कैलोरी) और महिलाएं 69 कैलोरी (3.1 कैलोरी प्रति मिनट) जलाती हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके सबसे अच्छे दोस्त या साथी ने आपको शरारती मुस्कान के साथ “घर पर कार्डियो” करने की सलाह दी होगी। मजाक को छोड़ दें, लेकिन यह चादरों के होने वाली चीज आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकती हैं।
क्या कहना है विशेषज्ञों का
सार्वजनिक स्वास्थ्य और लिंग मानवविज्ञानी और व्यापक कामुकता शिक्षक अर्तिका सिंह कहती हैं, कभी-कभी, यह [सेक्स] वजन कम करने में मदद कर सकता है।
वह कहती हैं, सेक्स को मोटे तौर पर “कार्डियो” प्रकार के व्यायाम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है क्योंकि शारीरिक गतिविधियां आपके हृदय गति को बढ़ाती हैं और कैलोरी जलाने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, अर्तिका का कहना है कि यह संख्या यह भी कहती है कि यह अवधि (कोई दबाव नहीं), तीव्रता, गति और सेक्स के प्रकार सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। इसमें शामिल लोग 80-300 कैलोरी तक कहीं भी खो सकते हैं।
300 कैलोरी को समझना
इसे प्राप्त करें: आपके शरीर का 1 किलोग्राम वजन लगभग 7,700 कैलोरी के बराबर है। इसलिए, शारीरिक गतिविधि के माध्यम से औसतन 300 कैलोरी जलाने से लगभग 0.034 किलोग्राम (किग्रा) वजन कम हो सकता है। और आप अधिकतम 300 कैलोरी जला सकते हैं, यह मानते हुए कि आपने उच्च तीव्रता पर एक घंटे से अधिक समय तक सेक्स किया है।
दूसरी ओर, 10 मिनट तक दौड़ने से आपकी 114 कैलोरी कम हो जाएगी (पसंद आपकी है)। स्वास्थ्य और वसा हानि कोच जशन विज कहते हैं कि कार्डियो के अलावा, स्वस्थ यौन जीवन के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ, जैसे डोपामाइन की रिहाई के कारण तनाव कम होना और मूड में सुधार, अप्रत्यक्ष रूप से जीवनशैली को प्रभावित करके वजन प्रबंधन का समर्थन कर सकते हैं।
क्या सेक्स के दौरान पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए वजन कम होना अलग-अलग होता है?
अर्तिका को लगता है कि लिंग का उपयोग करके यौन अनुभव को वर्गीकृत करने की कोशिश करना हमेशा सही नहीं होता है – यहां तक कि सेक्स के दौरान वजन कम होने के मामले में भी।
वह बताती हैं, “पहले का तर्क कि सेक्स के दौरान पुरुषों का वजन अधिक घटता है, इस धारणा पर आधारित है कि पुरुषों को सेक्स क्रिया में अधिक काम करना चाहिए जबकि महिलाएं लेटी रहती हैं – यह शायद ही सच है। सच्चाई यह है कि विषमलैंगिक जोड़ों में, दोनों साथी समान प्रयास कर सकते हैं, पुरुष कम प्रयास कर सकते हैं इत्यादि।”
हालाँकि, जशन का कहना है कि पुरुषों में मांसपेशियों का द्रव्यमान अधिक होता है, जिससे संभावित रूप से थोड़ी अधिक कैलोरी खर्च होती है। जशन कहते हैं, “महिलाओं के लिए, मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव ऊर्जा के स्तर और यौन गतिविधि की इच्छा को प्रभावित कर सकते हैं।”
दोनों विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही सेक्स आपको कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, लेकिन आप सिर्फ सेक्स करके पतले होने की उम्मीद नहीं कर सकते।
जशन कहते हैं, ”वजन घटाने पर सेक्स के प्रभाव को अक्सर बढ़ा-चढ़ाकर बताया जाता है।” अर्तिका आगे कहती हैं, “सेक्स का उद्देश्य आनंद का अनुभव करना है, चाहे आप इसे सक्रिय रूप से करें या शांत तरीके से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।”
सेक्स के दौरान अधिक कैलोरी जलाने के टिप्स
यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो संभोग के दौरान अधिक कैलोरी जलाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  1. अवधि बढ़ाएँ: अंतरंगता के लंबे सत्र स्वाभाविक रूप से अधिक कैलोरी खर्च करते हैं। अपना समय लें और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लें।
  2. पोजिशन पर ध्यान दें: ऐसे पोजिशन का चयन करें जिनमें अधिक शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, जैसे शीर्ष पर या खड़े होने की स्थिति। इनमें अधिक मांसपेशियां शामिल होती हैं और कैलोरी बर्न बढ़ती है।
  3. गतिविधियों को तेज करें: हृदय गति और कैलोरी व्यय को बढ़ाने के लिए अधिक जोरदार गतिविधियों को जोड़ें, जैसे जोर लगाना या कोणों को गहरा करना।
  4. फोरप्ले में व्यस्त रहें: विस्तारित फोरप्ले न केवल आनंद बढ़ाता है बल्कि कैलोरी बर्न भी बढ़ाता है। चुंबन, स्पर्श और मालिश जैसी गतिविधियाँ कुल कैलोरी व्यय में योगदान कर सकती हैं।
  5. रचनात्मक बनें: विभिन्न स्थानों और परिदृश्यों के साथ प्रयोग करें जो आंदोलन और शारीरिक परिश्रम को प्रोत्साहित करते हैं, जैसे फर्नीचर का उपयोग करना या नई स्थिति आज़माना।
  6. संवाद करें और समन्वय करें: आपसी प्रयास सुनिश्चित करने और कैलोरी बर्न को अधिकतम करने के लिए अपने साथी के साथ आंदोलनों का समन्वय करें।
  7. हाइड्रेटेड रहें: किसी भी शारीरिक गतिविधि की तरह, इष्टतम प्रदर्शन और कैलोरी जलाने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है।
    याद रखें, सेक्स का प्राथमिक लक्ष्य आपसी आनंद और अंतरंगता होना चाहिए। जबकि कैलोरी जलाना एक बोनस हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि इसे आनंद और अपने साथी के साथ संबंध से अधिक प्राथमिकता न दें।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 16 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!