Home » हनुमान चालीसा का पाठ करते वक्त अगर रखेंगे इन 5 बातों का ध्यान तो तुरंत प्रसन्न हो जाएंगे पवनपुत्र
Breaking ज्योतिष

हनुमान चालीसा का पाठ करते वक्त अगर रखेंगे इन 5 बातों का ध्यान तो तुरंत प्रसन्न हो जाएंगे पवनपुत्र

हिंदू धर्म के अनुसार, हनुमानजी की पूजा से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि उनकी पूजा से लोगों की समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसी वजह से उनके भक्त जन उन्हें प्रसन्न करने हेतु कई विशेष उपाय आजमाते हैं। भगवान हनुमान की पूजा करने से बड़े से बड़े कष्ट दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि मृत्यु और अल्प मृत्यु जैसे कर्म भी भगवान हनुमान की पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ पढऩे से खत्म होने लगते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो कोई भी भगवान हनुमानजी की पूजा करता है तो वह समृद्धि, धन, सद्भाव और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर हो जाता है। ऐसी मान्यता है कि चालीसा के नियमित पाठ से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और समस्त कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं। हनुमान चालीसा में लगभग 40 चौपाइयां शामिल हैं। ऐसी मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करते समय सभी नियमों का पालन नहीं करता है तो उसे पूजा का पूर्ण फल नहीं मिल पाता है। आज हम आपको बताते हैं कि जो लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनको किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए और वह पांच काम कौन से हैं जो कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले व्यक्ति को नहीं करने चाहिए।
1 किसी बीच की चौपाई से पाठ शुरू करना
ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, कोई व्यक्ति अगर सही तरीके से हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे बहुत लाभ होता है। हालांकि ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी हनुमान चालीसा का पाठ बीच की किसी चौपाई से नहीं करना चाहिए। यदि आप हनुमान चालीसा पढऩे जा रहे हैं तो इसे एक साथ पूरा क्रमबद्ध तरीके से पढ़कर ही उस स्थान से उठना चाहिए। कभी भी बीच की किसी चौपाई से पाठ शुरू न करें।

  1. साफ तन और मन से पाठ करना
    ऐसा माना जाता है कि यदि आप घर में हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हमेशा शुद्ध तन और मन से मंदिर में दीपक प्रज्ज्वलित करके हनुमान जी का ध्यान करते हुए पाठ करें।
    3 तामसिक भोजन और मदिरा का सेवन
    अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो ध्यान रखें कि भूलकर भी तामसिक भोजन या मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप हनुमान जी के क्रोध का पात्र बन सकते हैं। हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी हैं और हमेशा तामसिक भोजन से दूर रहने वाले हैं।
    4 पराई स्त्री से दूर रहे
    अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और शादीशुदा हैं तो पराई स्त्री से दूर रहना चाहिए। इस बात का अर्थ यह है कि अगर किसी व्यक्ति की शादी हो रखी है तो उसको अपनी स्त्री के अलावा किसी और के साथ संबंध नहीं रखनी चाहिए। अगर किसी की शादी नहीं हुई है तो ऐसे व्यक्ति को तो स्त्री से दूर रहना चाहिए क्योंकि शादी से पहले सभी स्त्रियां पराई स्त्री होती हैं। यदि कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
    5 बेईमानी और गलत संग से दूर रहें
    हनुमानजी के भक्त को कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ बेईमानी नहीं करनी चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले को ईमानदारी से जीवन यापन करना चाहिए। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले व्यक्ति को कभी भी गलत लोगों के साथ नहीं रहना चाहिए। ऐसे लोगों के पास बैठने से व्यक्ति का पतन होना पक्का होता है।

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 6 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!