Home » ये है दुनिया का सबसे डेंजरस पौधा…छूते ही होता है असहनीय दर्द…मौत के करीब पहुंच जाता है इंसान…कहलाता है- सुसाइड प्लांट…
विदेश

ये है दुनिया का सबसे डेंजरस पौधा…छूते ही होता है असहनीय दर्द…मौत के करीब पहुंच जाता है इंसान…कहलाता है- सुसाइड प्लांट…

पेड़ पौधों का शौक अच्छा शौक माना जाता है. इससे वातावरण साफ रहता है सुरक्षित रहता है. और मन भी खुश रहता है. इसलिए अक्सर शहरों में लोग सुबहे होते ही पार्क में घूमने जाते हैं. वहां की हरियाली देखकर और तरोताजा हवा लेकर दिन की शुरुआत करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा पौधा है. जो लोगों की मौत का कारण बन जाता है. इस पौधे को सुसाइड प्लांट भी कहा जाता है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है.
छूते ही होता है असहनीय दर्द
दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा कहां जाने वाला है यह पौधा ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इस पौधे का साइंटिफिक नाम डेंड्रोक्नाइड मोरोइड्स. सामान्य बोलचाल में इसे जिंपी कहा जाता है. दिखने में यह पौधा बड़ा ही आकर्षक लगता है. इसकी पत्तियां दिल के आकार की होती हैं. लेकिन अगर किसी ने गलती से भी इस पौधे को छू लिया तो फिर उस इंसान को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है और दर्द इतना होता है कि कभी-कभी लोगों की जान भी चली जाती है. इस पौधे के पत्तों की सतह पर छोटे-छोटे कांटे होते हैं. जो दिखाई नहीं देते हैं. लेकिन जैसे ही उन्हें कोई छूता है यह स्किन में घुस जाते हैं. और जब तक फिर बाहर नहीं आते तब तक दर्द देते रहते हैं. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है.
अब तक नहीं है इसका कोई इलाज
वायरल हो रहे इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर @sciencetvhindi नाम के अकाउंट से शेयर किया गया जिसे अब तक 31 हजार के करीब लोग लाइक कर चुके हैं. इस पौधे की पत्तियों पर लगे कांटे बेहद छोटे और बेहद जहरीले होते हैं. यह जब त्वचा में घुस जाते हैं तो वह काफी दिनों तक बाहर नहीं निकलते. और यह त्वचा के अंदर घुसकर बहुत दर्द पैदा करते हैं. और सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक इसके दर्द की कोई दवा नहीं बन पाई है. यानी अगर किसी ने गलती से भी इस पौधे को छू लिया. तो फिर उस शख्स की दर्द से मौत भी हो सकती है. इसी के चलते इस पौधे को सुसाइड प्लांट भी कहते हैं. यह भारत में नहीं पाया गया अबतक. यह ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. (abplive.com)

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 27 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!