Home » एक गलती ने बदल दी दुनिया… गॉलब्लैडर की सर्जरी कराने गया था शख्स…पर हो गई नसबंदी…अब पिता बनने डॉक्टर दे रहे नए-नए टिप्स…
विदेश

एक गलती ने बदल दी दुनिया… गॉलब्लैडर की सर्जरी कराने गया था शख्स…पर हो गई नसबंदी…अब पिता बनने डॉक्टर दे रहे नए-नए टिप्स…

अर्जेंटीना का एक व्यक्ति अपने गॉलब्लैडर की सर्जरी कराने के लिए अस्पताल पहुंचा था. लेकिन उसे बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि उसके साथ जो होने वाला है उससे उसकी जिंदगी ही बदल जाएगी. जैसे ही वह सर्जरी बाद बाहर आया तो उसकी दुनिया बदल चुकी थी. उसे लगा जैसे वह तबाह हो गया है.
छोटी गलती से हुई बड़ी गड़बड़
इस सप्ताह की शुरुआत में, 41 साल के जॉर्ज बेसटो गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए अर्जेंटीना के कॉर्डोबा में फ्लोरेंसियो डियाज़ प्रांतीय अस्पताल गए थे. ऑपरेशन मंगलवार, 28 फरवरी को शिड्यूल किया गया था, लेकिन जॉर्ज का ऑपरेशन बुधवार तक के लिए टाल दिया गया. जाहिर तौर पर यह छोटी सी बात है लेकिन इसी से सारी गड़बड़ी हो गई.
बिना सोचे स्ट्रेचर पर लेटाया और…
आजतक.इन की खबर के अनुसार, सर्जरी के दिन, अस्पताल के कर्मचारी मरीज के कमरे में आए, उसे स्ट्रेचर पर लिटाया और उससे कुछ भी पूछे बिना या उसका चार्ट जांचे बिना, वे उसे ऑपरेटिंग रूम में ले गए. डॉक्टरों ने भी उसके चार्ट की जांच नहीं की. डॉक्टरों को जानकारी नहीं थी कि जॉर्ज का ऑपरेशन डे रिशिड्यूल किया गया है. इसलिए उन्होंने उसी प्रकार की सर्जरी की, जो उस दिन के लिए पहले शिड्यूल हुई थी. मुसीबत ये है कि ये प्रक्रिया नसबंदी की थी.
‘आपकी तो नसबंदी हो गई है’
जब जॉर्ज अपनी सर्जरी से जागे, तो उन्हें पता नहीं था कि क्या हुआ था, लेकिन तभी एक डॉक्टर उनकी जांच करने के लिए आए. उनके चार्ट को देखने के बाद, उन्होंने उन्हें चौंकाने वाली खबर दी. उनके गॉलब्लैडर के ऑपरेशन के बजाय गलती से नसबंदी हो गई थी. शख्स कुछ समय के लिए अवाक रह गया, फिर वह घबराने लगा. लेकिन उसके पास इसके लिए ज्यादा समय नहीं था, क्योंकि अब उसे गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए ले जाया गया.
‘ज्यादा ड्रामाटिक होने की जरूरत नहीं है…’
अपनी दूसरी सर्जरी के बाद, जॉर्ज बेसटो जानना चाहते थे कि गलती कैसे हुई और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. वहीं डॉक्टर इस गलती के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराते रहे. उन्होंने उससे कहा कि आपको ज्यादा ड्रामाटिक होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप चाहें तो अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हैं. जहाँ तक पुरुष नसबंदी की बात है, उसकी उम्र और कटी हुई नलिकाओं के आकार के कारण, सफलता की संभावना बहुत कम थी, इसलिए इसे ठीक करने का प्रयास करने का भी कोई मतलब नहीं था.
एक दूसरे पर आरोप लगा रहे डॉक्टर
जॉर्ज ने कहा ‘यह बहुत अजीब है क्योंकि मेरे चार्ट में हर जगह ‘गॉलब्लैडरर’ लिखा था, उन्हें बस इसे पढ़ना था, इसका पता लगाने के लिए आपको वैज्ञानिक होने की ज़रूरत नहीं थी. मैं किसी पर उंगली नहीं उठाना चाहता, लेकिन यहां कोई भी जिम्मेदारी नहीं ले रहा है. वे यह कह रहे है कि तुम अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हो.’ नाटक फिलहाल जारी है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि जॉर्ज लापरवाही के लिए डॉक्टरों और अस्पताल पर मुकदमा कर सकते हैं.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 20 minutes ago

एक्सक्लूसीव

Advertisement

error: Content is protected !!