Home » जब जिंदगी लगे निरर्थक और सताने लगे खालीपन तो अपनाएं ये टिप्स… बदल जाएगी लाइफ
हेल्थ

जब जिंदगी लगे निरर्थक और सताने लगे खालीपन तो अपनाएं ये टिप्स… बदल जाएगी लाइफ

क्या कभी आपको ऐसा महसूस हुआ है कि आपकी जिंदगी मीनिंगलेस यानी निरर्थक है. इसका कारण है आपकी खराब मेंटल हेल्थ, क्योंकि जब इंसान मानसिक रूप से परेशान होता है तो उसके दिमाग में ऐसे भाव आने लगते हैं. व्यक्ति को लगने लगता है कि उसके जीवन का कोई महत्व नहीं है और वो अपनी लाइफ में खालीपन महसूस करने लगता है.
जिंदगी निरर्थक क्यों लगने लगती है?

  1. जीवन में उद्देश्य की कमी- जब किसी व्यक्ति के जीवन का कोई निर्धारित लक्ष्य नहीं होता तो वो अक्सर अपनी लाइफ में खालीपन महसूस करता है. क्योंकि बिना किसी उद्देश्य के जीवन जीना इंसान की जिंदगी को महत्वहीन बना देता है.
  2. एक ही तरह जीवन जीना- जब इंसान रोजाना कुछ नया सीखने की जगह एक ही तरह का काम करता रहता है, तो उसे बोरियत महसूस होने लगती है और फिर उसे लाइफ मीनिंगलेस लगने लगती है.
  3. लगातार असफल होना- अगर कोई इंसान लंबे समय तक असफल होता रहता है तो उसके मन में निराशा के भाव आ जाते हैं और फिर ऐसे व्यक्ति को लगता है कि उसकी जिंदगी कोई काम की नहीं है.
  4. रिश्तों का टूटना- जब इंसान अपने किसी करीबी को खो देता है तो उसे अपने जीवन में खालीपन महसूस होने लगता है. क्योंकि करीबी रिश्तों का टूटना इंसान को बहुत कमजोर बना देता है, जिससे उसकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.
    निरर्थक नहीं बनेगा जीवन, खालीपन को ऐसे करें दूर
  5. जब आपको लाइफ में खालीपन महसूस हो तो वो काम करें, जिसे करने से आपको खुशी मिलती है.
  6. अपने जीवन का एक लक्ष्य निर्धारित करें. क्योंकि उद्देश्यहीन जीवन भी इंसान की जिंदगी को निरर्थक बना देता है.
  7. हर दिन कुछ नया सीखने का प्रयास करें. क्योंकि रोजाना एक ही तरह का काम करते रहने से भी लाइफ में खालीपन और बोरियत महसूस होने लगती है.
  8. ऐसे लोगों के साथ वक्त बिताएं, जिनके साथ रहने से आपको अच्छा महसूस होता है. अपने करीबियों से अपने दिल की बातें शेयर करें, इससे आपके मन का बोझ हल्का होगा.
  9. आपके जीवन में, जो कुछ भी अच्छा है उसके लिए शुक्रगुजार रहें. क्योंकि हमेशा अपनी लाइफ की कमियों पर ध्यान देने से भी इंसान को अपना जीवन निरर्थक लगने लगता है.
  10. अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. रोजाना योगा, मेडिटेशन और हेल्दी डाइट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.
  11. अपनी गलतियों से परेशान होने की जगह उनसे सीखें और दूसरों की मदद करें. ऐसा करने से आपके जीवन से नकारात्मकता खत्म होगी और सकारात्मकता बढ़ेगी.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 21 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!