Home » सब कुछ बढ़िया चल रहा था, फिर आप मिले और पलक झपकते ही सब बदल गया, क्यों?
Breaking देश राज्यों से

सब कुछ बढ़िया चल रहा था, फिर आप मिले और पलक झपकते ही सब बदल गया, क्यों?

सब कुछ बढ़िया चल रहा था, लेकिन फिर एक रात आप मिले आपने सेक्स किया और पलक झपकते ही सब कुछ बदल गया। वह बदल गए? अब उनका आगे से कॉल और मैसेज नहीं आता? वह आपसे मिलना नहीं चाहते? आपके कॉल और मैसेज करने पर वह अजीब व्यवहार करते हैं? ज्यादातर महिलाओं को यह महसूस होता है, और ज्यादातर पुरुष ऐसा करते हैं। सेक्स के बाद अक्सर पुरुषों के व्यवहार में बदलाव देखा जाता है, जो महिलाओं को एक अंधेरी, ठंडी जगह में फँसा देता है, जहाँ वह खुद के सवालों में उलझी रहती हैं। क्या वह मुझे पसंद करता है? क्या वह मुझे पसंद नहीं करता? क्या वह दिलचस्पी रखता है? क्या हम साथ हैं? क्या मैं उसे फिर कभी देख पाऊँगी? क्या मैंने कुछ गलत किया? आखिर क्या हुआ? कई महिलाएँ इन सवालों पर हफ्तों या महीनों तक सोचती रहती हैं, जिनके जवाब उन्हें नहीं मिलते हैं। ऐसे में चलिए हम आपको थोड़ी मदद कर देते हैं। आईये जानते हैं सेक्स के बाद पुरुष क्यों बदल जाते हैं, इसे कैसे संभालना है और अगर यह पता चले कि वह हमेशा के लिए बदल गया है तो आपको अपना जीवन कैसे जीना चाहिए।

उदाहरण- मैं इस लड़के की दोस्त हूँ और हम दोनों बहुत अच्छे से मिलते हैं। पिछले हफ़्ते हम किसी तरह साथ में बिस्तर पर आ गए। यह सहज और स्वाभाविक लगा। अब मुझे जो बात परेशान कर रही है, वह यह है कि तब से वह मेरे प्रति अलग तरह से व्यवहार कर रहा है। वह मुझे हर समय मैसेज करता था और अब जब तक मैं उसे मैसेज नहीं करती, वह मुझे कभी मैसेज नहीं करता। ऐसा लगता है कि उसे अब हमारे रिश्ते को बनाए रखने में कोई दिलचस्पी नहीं है और मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों है। हमने खूब मस्ती की। वह इतना अलग व्यवहार क्यों कर रहा है?

सेक्स सब कुछ बदल देता है?

एक्सपर्ट के अनुसार, सेक्स के बाद लोग अलग तरह से पेश आने लगते हैं। इसके पीछे कई कारण होते हैं। सेक्स अलग-अलग तरह से महिलाओं और पुरुषों को प्रभावित करता है। महिलाओं को सेक्स के बाद पार्टनर की ज़्यादा ज़रूरत महसूस होती है। ऐसा बॉन्डिंग हार्मोन ऑक्सीटोसिन के कारण होता है। सेक्स के दौरान, ऑक्सीटोसिन बनता है और निकलता है, जिससे महिलायें अपने साथी के साथ और भी गहराई से जुड़ जाती हैं। ये हार्मोन महिलाओं को फोन के पास बैठकर उस लड़के के बारे में सोचने, कॉल या मैसेज का इंतज़ार करने के लिए प्रेरित करता है, जिसके साथ उन्होंने सेक्स किया है।

महिलाओं की तुलना में सेक्स पुरुषों को अलग तरह से प्रभावित करता है। सेक्स के बाद पुरुषों को स्पेस चाहिए होता है, इसलिए वह अपने पार्टनर से दूरी बना लेते हैं। सेक्स के दौरान, ऑक्सीटोसिन बढ़ता है, जिसका असर टेस्टोस्टेरोन को कम करने पर पड़ता है। जब किसी पुरुष का टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है, तो उसे दूर होने की बहुत ज़रूरत महसूस होती है और कुछ समय के लिए उसकी दिलचस्पी भी खत्म हो सकती है। जैसे-जैसे उसका टेस्टोस्टेरोन का स्तर फिर से बढ़ता है, उसकी दिलचस्पी वापस आती है।

सेक्स के बाद पुरुषों के दूरी बनाने की क्या है वजह?

भावनात्मक अनिश्चितता- सेक्स के बाद, कुछ पुरुष अपनी भावनाओं या रिश्ते की प्रकृति के बारे में अनिश्चित महसूस कर सकते हैं। यह अनिश्चितता उन्हें अपनी भावनाओं को संसाधित करने से पीछे हटने के लिए प्रेरित कर सकती है।

कमिटमेंट का डर- सेक्स के बाद, अगर कोई पुरुष गंभीर रिश्ते के लिए तैयार नहीं है, तो वह दबाव महसूस करने से बचने के लिए दूरी बना लेता है।

व्यक्तिगत मुद्दे- हो सकता है कि वह व्यक्तिगत मुद्दों या तनावों से निपट रहे हैं, जिनका रिश्ते से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन जो उसके व्यवहार को प्रभावित करते हैं। इसमें काम का तनाव, पारिवारिक समस्याएँ या मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ शामिल हो सकती हैं।

स्पेस की इच्छा- हर किसी को कभी-कभी व्यक्तिगत स्पेस की आवश्यकता होती है, और एक गहन भावनात्मक या शारीरिक अनुभव के बाद, उसे रिचार्ज करने के लिए कुछ समय अकेले की आवश्यकता हो सकती है।

शारीरिक संतुष्टि- कभी-कभी, शारीरिक संतुष्टि प्राप्त करने के बाद, जुड़ने की इच्छा अस्थायी रूप से कम हो सकती है।

आत्म-सुरक्षा- हो सकता है कि उसे पिछले रिश्तों में चोट लगी हो और इसलिए वह भविष्य में संभावित दर्द से बचने के लिए खुद को सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में दूर रखता हो।

सेक्स के बाद पुरुषों के व्यवहार में आए बदलाव से कैसे निपटे?

खुलकर बातचीत करें- सबसे पहले, बातचीत का सहारा लें। उनके बदलते व्यवहार के बारे में पूछें और अपनी भावनाओं को साझा करें। सुनिश्चित करें कि बातचीत सकारात्मक और समझदारी भरी हो।

धैर्य रखें- किसी भी परिवर्तन को समझने और उसे स्वीकार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। धैर्य रखना महत्वपूर्ण है और उन्हें अपनी भावनाओं और विचारों को स्पष्ट करने का समय दें।

समझदारी से सुनें- उनकी बातों को ध्यान से सुनें और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। हो सकता है कि उनके व्यवहार में बदलाव के पीछे कोई गंभीर कारण हो।

अपनी भावनाओं को समझें- अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को समझना भी महत्वपूर्ण है। अगर उनके व्यवहार में बदलाव आपको असुरक्षित महसूस कराता है, तो यह जानना आवश्यक है कि आप किस प्रकार से प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

सीमाओं को तय करें- अपने व्यक्तिगत सीमाओं को जानें और उन्हें स्पष्ट करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सीमाओं का सम्मान करें और उन्हें भी उनके सीमाओं का सम्मान करने के लिए कहें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि कैसे निपटें, तो अपने दोस्तों, परिवार, या एक पेशेवर सलाहकार से समर्थन प्राप्त करें। वे आपको बेहतर मार्गदर्शन दे सकते हैं।

क्वालिटी टाइम बिताएं- एक-दूसरे के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना और साथ में सकारात्मक गतिविधियाँ करना रिश्ते को मजबूत बना सकता है और किसी भी गलतफहमी को दूर कर सकता है।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 9 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!