Home » सदन में गरमाया धान खरीदी का मुद्दा, विपक्ष ने सरकार को घेरा
Breaking छत्तीसगढ़ राज्यों से

सदन में गरमाया धान खरीदी का मुद्दा, विपक्ष ने सरकार को घेरा

विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सदन में धान खरीदी का मुद्दा गरमा गया। धान ख़रीदी के आँकड़ों को लेकर राज्य सरकार अपने ही मंत्री के जवाब से विपक्ष के निशाने पर आ गई। मंत्री दयालदास बघेल से कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने सवाल किया कि, बेचे गए धान का रकबा कितना है,भारसाधक मंत्री दयालदास बघेल के जवाब से यह साबित हुआ कि, पिछले बार के मुक़ाबले कम धान खरीदी का रकबा घट गया है। इस पर विपक्ष ने सरकार को घेर दिया। विपक्ष ने इसी विषय पर यह माँग रखी कि, धान ख़रीदी का समय बढ़ाया जाए लेकिन यह माँग नहीं मानी गई तो विपक्ष ने बहिर्गमन कर दिया। विधानसभा में प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक उमेश नंद कुमार पटेल ने सवाल किया कि, इस वर्ष किसानों ने जो धान बेचा है उसका रकबा कितना है। इस पर खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने जवाब दिया -“27.92 लाख हैक्टेयर है बेचे गए धान का रकबा।” इस जवाब के आते ही विधायक उमेश पटेल ने कहा-“छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार है कि बेचे गए धान का रकबा घटा है।इस बार का मंत्री जी बता रहे हैं कि 27.92 लाख हैक्टेयर है जबकि पिछली बार 29.06 लाख हैक्टेयर रकबा था।” विपक्ष ने सरकार की ओर से आए जवाब पर सरकार को घेर दिया विपक्ष ने कहा -“इस अनुपात से साबित है कि धान ख़रीदी कम हुई है।”

भारसाधक मंत्री की जगह अन्य मंत्री के बोलने पर विपक्ष की तीखी आपत्ति
विपक्ष के तीखे तेवर को देख भार साधक मंत्री दयालदास बघेल के साथ ही उप मुख्यमंत्री ने कुछ कहने की कोशिश की। इस पर विपक्ष ने तीखी आपत्ति की। विधायक उमेश पटेल ने आसंदी से व्यवस्था माँगी।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन ने दी व्यवस्था
विपक्ष के तीखे तेवर के बीच विभागीय मंत्री की जगह अन्य मंत्री के खड़े होकर कुछ कहने की कोशिश करने पर विपक्ष ने आपत्ति की और अध्यक्ष डॉ रमन सिंह से व्यवस्था माँगी। विधायक उमेश पटेल ने कहा -“हमें आपका संरक्षण चाहिए.. जवाब कौन देगा।” इस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन ने विभागीय मंत्री दयालदास बघेल को जवाब के लिए निर्देशित किया।

सरकार बोली रकबा घटा लेकिन ज़्यादा किसानों ने धान बेचा


विभागीय मंत्री दयालदास बघेल ने सदन में कहा -“पिछले साल की अपेक्षा धान ख़रीदी का रक़बा कम है लेकिन पिछले साल की अपेक्षा एक लाख से ज़्यादा किसानों ने धान बेचा है।” लेकिन इस जवाब से विपक्ष संतुष्ट नहीं हुआ। पाटन विधायक भूपेश बघेल ने सदन में कहा -“राज्य के कई जगहों में किसान धान नहीं बेच पाए हैं।धान ख़रीदी का रक़बा कम हुआ है, किसानों की संख्या भी अनुपातिक रुप से कम है।”

धान ख़रीदी की समय सीमा नहीं बढ़ाने पर नाराज़ विपक्ष ने किया बहिर्गमन

खाद्य मंत्री दयालदास बघेल के जवाब से असंतुष्ट विधायक उमेश पटेल ने कहा -“प्रबंधकों ने किसानों को धमकाया है इसलिए कम रकबा की ख़रीदी हुई है।” विपक्ष ने धान ख़रीदी की समय सीमा बढ़ाने की माँग की। जिसे सरकार ने ख़ारिज कर दिया जिसके बाद विपक्ष ने बहिर्गमन कर दिया।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 21 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!