Home » गलत समय पर नाश्ता करने के होते हैं यह नुकसान…. जानिए ब्रेकफास्ट करने का सही वक्त क्या है?
हेल्थ

गलत समय पर नाश्ता करने के होते हैं यह नुकसान…. जानिए ब्रेकफास्ट करने का सही वक्त क्या है?

कहा जाता है न सुबह का पहला निवाला अच्छा और शानदार होना चाहिए. इससे साफ अर्थ है कि सुबह का पहला मील अच्छा और भरपेट खाना चाहिए. डॉक्टर्स से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट सभी के मुताबिक सुबह का पहला नाश्ता अच्छा होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह कई सारी परेशानियों को दूर भगाता है. सुबह के समय नाश्ता करने से हेल्थ अच्छा होने के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है.
सुबह खाली पेट नाश्ता करने से पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस होता है. यह सेहत को कई सारे लाभ पहुंचाता है. बैलेंस ब्रेकफास्ट से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और मोटापे से पीड़ित लोग कई सारी बीमारी से बचे रहते हैं. शुगर लेवल मेंटेन रहने के साथ-साथ यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है.
वक्त पर नाश्ता करने के फायदे
सुबह का नाश्ता अगर ठीक वक्त पर नहीं करें तो आपकी सेहत पर खतरनाक नुकसान पहुंचता है. इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए. इससे शरीर को काफी सारे फायदे मिलते हैं. सही समय पर नाश्ता करने से आपकी भूख पहले के मुकाबले बढ़ सकती है.
आप जितनी देर से नाश्ता करते हैं आपके शरीर का वजन बढ़ने के चांसेस उतने ही बढ़ जाते हैं. इसलिए सबसे जरूरी है कि आप सही वक्त पर अच्छा नाश्ता करें. इससे शरीर में कई अच्छे चेंजेज होने लगते हैं. आज आपको बताएंगे वक्त पर नाश्ता करने के फायदे.
ब्रेकफास्ट का सही वक्त क्या है?
ब्रेकफास्ट का सही वक्त सुबह के 7-9 के बीच का होता है. अगर आप लेट से उठे हैं लेकिन तब भी 10 बजे तक नाश्ता कर लेते हैं तो आपको इसके फायदे मिल सकते हैं. जागने के एक घंटे के अंदर नाश्ता करना अच्छा होता है. सुबह ग्लूकोज का लेवल शरीर में कम होता है. नाश्ता में हमें कुछ जरूर इसलिए खा लेना चाहिए क्योंकि इससे पूरे दिन एनर्जी मिलती है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!