Home » BREAKING NEWS छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना…जल्द से जल्द करा लें ये काम…
Breaking एक्सक्लूसीव छत्तीसगढ़ देश राज्यों से

BREAKING NEWS छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना…जल्द से जल्द करा लें ये काम…

राजनांदगांव। राज्य शासन की महतारी वंदन योजना अंतर्गत जिले की 2 लाख 59 हजार 192 महिलाओं ने आवेदन प्रस्तुत किया है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इस योजना के प्रति महिलाओं में उत्साह एवं हर्ष दिखा। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था किए गए थे। फार्म भरने में महिलाओं को कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए महिलाओं को मार्गदर्शन भी दिया गया। फार्म भरने के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी केन्द्र एवं वार्ड कार्यालय में पहुंचीं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती गुरप्रीत कौर ने बताया कि महतारी वंदन योजना के अंतर्गत डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। इस हेतु हितग्राही के बैंक खाते में डीबीटी इनेबल होना चाहिए। महिला हितग्राही संबंधित बैंक शाखा में पहुंचकर अपने बैंक खाते में आधार बेस्ड डीबीटी इनेबल करा लें। जिससे उनके आधार नंबर से ही उनके खाते में राशि अंतरण हो सके। बैंक खाते से आधार लिंक होने पर ही महतारी वंदन योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि महतारी वंदन योजना अंतर्गत परियोजना राजनांदगांव शहरी अंतर्गत 36475, परियोजना राजनांदगांव ग्रामीण-1 अंतर्गत 36889, परियोजना राजनांदगांव ग्रामीण-2 अंतर्गत 24802, परियोजना डोंगरगढ़ अंतर्गत 61397, परियोजना डोंगरगांव अंतर्गत 42163, परियोजना छुरिया-1 के अंतर्गत 30550 तथा परियोजना छुरिया-2 अंतर्गत 26916 महिलाओं ने आवेदन प्रस्तुत किया है।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। अंतिम सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2024 को होगा एवं स्वीकृति पत्र 5 मार्च 2024 को जारी होगा तथा पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा।

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 24 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!