Home » बदलते मौसम में शरीर में रहता है दर्द और अकड़न तो ऐसे पाएं निजात…
हेल्थ

बदलते मौसम में शरीर में रहता है दर्द और अकड़न तो ऐसे पाएं निजात…

इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है. ऐसी स्थिति में शरीर में दर्द और अकड़न की शिकायत हो रही है. हर कोई सुबह उठने के साथ हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द और अकड़न से परेशान है. वहीं कुछ लोग तो पूरे दिन आलस और नींद महसूस करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह बदलते मौसम की वजह से हो रहा है. लेकिन सवाल यह है कि बदलते मौसम में क्या वजह है कि शरीर में अकड़ने और दर्द होता है.
क्या मौसम भी शरीर के दर्द का कारण बनता है?
इन दिनों शरीर में दर्द और अकड़न की काफी शिकायत हो रही है. क्योंकि टेंपरेचर कम- ज्यादा हो रहा है. जिसके कारण जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, गठिया और फाइब्रोमायल्गिया जैसी गंभीर बीमारी ट्रिगर कर सकती है. टेंपरेचर के दबाव के कारण आसपास का वातावरण काफी ज्यादा प्रभावित होता है. जिसके कारण शरीर पर हवा का दबाव कम होता है. इसके कारण टिश्यूज फैलते हैं शरीर के अंदर दबाव बढ़ता है. यही वजह होता है शरीर में दर्द और अकड़न का कारण. इस मौसम में शरीर में थोड़ी सुस्ती छा जाती है. टेंपरेचर में गिरावट के कारण जोड़ों में नमी हो जाती है. जिसके कारण सिरदर्द और अकड़न हो जाता है.
शरीर में दर्द और अकड़न के कारण शरीर से जुड़ी कई तरह की समस्या शुरू होती है. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि इस मौसम में डाइट का खास ख्याल रखें. गर्म चीजें ज्यादा खाएं. साथ ही साथ ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इन सब के अलावा सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं. साथ ही एक्सरसाइज करें. जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा. तभी आपको सभी तरह के समस्याओं से निजात मिल पाएगी. मौसम के हिसाब से शरीर को एडजस्ट होने का मौका दें.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 23 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!