Home » छोटे बच्चों के लिए आइसक्रीम बन सकती है खतरा… इन टिप्स को अपना कर छुड़ाएं इसकी लत
हेल्थ

छोटे बच्चों के लिए आइसक्रीम बन सकती है खतरा… इन टिप्स को अपना कर छुड़ाएं इसकी लत

गर्मियां आते ही लोग ठंडा खान-पान शुरू कर देते हैं. इसमें सबसे ज्यादा पसंदीदा चीज होती है आइसक्रीम. बच्चे हो या बड़े आइसक्रीम हर किसी को पसंद होती है. चिंता का विषय यह है कि जब कम उम्र के बच्चे रोजाना आइसक्रीम का सेवन करते हैं आपके बच्चे भी आइसक्रीम खाते हैं और आप इससे परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए है.
बता दे की छोटे बच्चों के लिए आइसक्रीम खतरा बन सकती है. आइसक्रीम की लत को छुड़ाना माता-पिता के लिए काफी मुश्किल होता है. इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताएंगे, जिन्हें कर आप आसानी से अपने बच्चों की इस लत को छुड़ा सकते हैं.
करें ये आसान उपाय
बच्चों में आइसक्रीम की लत को छुड़ाने के लिए, जब भी बच्चों को आइसक्रीम खाने का मन करें तब उनके सामने दही, स्मूदी, फल जैसी चीजें रख दें. घर पर भूल कर भी आइसक्रीम ना रखें. इसके अलावा अगर बच्चे आपसे पैसे मांगे तो उन्हें पैसे न दें, इसके बदले आप उन्हें घर पर रखे फल या ड्राई फ्रूट्स दें सकते हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप बच्चों से आइसक्रीम की लत को छुड़ा सकते हैं. अगर आपके बच्चों को आइसक्रीम से कोई दिक्कत है या एलर्जी है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
खतरनाक हैं बच्चों के लिए आइसक्रीम
बच्चों के लिए आइसक्रीम का सेवन काफी खतरनाक माना गया है. इसमें मौजूद चीनी आपके बच्चों के दांत खराब कर सकती है. इसमें कैलोरी ज्यादा होती है जिस वजह से बच्चों में कम उम्र में मोटापा देखा जाता है. इसके अलावा रोजाना आइसक्रीम का सेवन करने से सर्दी खांसी जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 19 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!