Home » राजयोग के साथ होगा नए साल का सूर्योदय, बन रहे हैं कई शुभ योग, जानिए किस राशि पर कैसा पड़ेगा असर
Breaking ज्योतिष

राजयोग के साथ होगा नए साल का सूर्योदय, बन रहे हैं कई शुभ योग, जानिए किस राशि पर कैसा पड़ेगा असर

demo pic

नया साल आने को है और हर किसी को नई उम्मीदें भी हैं. ऐसे में नए साल में सूर्य की दृष्टि पड़ने से कई राशियों पर इसका असर होगा. कुछ लोगों के लिए सूर्य राजयोग बन रहे हैं, कुछ लोगों को सफलताएं दिला रहे हैं, किसी के नौकरी में पदोन्नति के अवसर दिख रहे हैं, तो किसी के नौकरी की तलाश खत्म होते नजर आ रही है. कुछ को सावधान रहने की भी जरूरत है, साथ ही वह कौन से उपाय हैं, सूर्य की किस तरह की उपासना है, किस तरह के मंत्रों का जाप है, जिससे समय को बेहतर किया जा सकता है. ये सब बताएंगे ज्योतिषाचार्य सूर्यकांत शुक्ला.

नए साल में सूर्य का गोचर: भगवताचार्य और ज्योतिषाचार्य सूर्यकांत शुक्ला के मुताबिक इस बार जो नया साल 2023 है उसका प्रारंभ रविवार के दिन से हो रहा है. अश्विनी नक्षत्र में पूस मास के शुक्ल पक्ष दसवीं को नया वर्ष प्रवेश करेगा. रविवार का दिन रबी सूर्य का दिन कहलाता है. नया साल जो है सूर्य दिवस के दिन प्रवेश कर रहा है(surya raja yoga 2023)., जिस कारण सूर्य का सालभर सभी ग्रहों पर विशेष प्रभाव रहेगा. किसी राशि को सूर्य बलिष्ठ दृष्टि में देख कर धनवान बना रहे हैं, तो किसी राशि में सूर्य की स्थिति कमजोर होने पर उसका प्रभाव बहुत लाभदायक नहीं रहेगा.

14 जनवरी को मकर राशि में सूर्य करेंगे प्रवेश: ज्योतिषाचार्य सूर्यकांत शुक्ला बताते हैं कि, अगर शास्त्रों की मानें तो सूर्य वर्तमान में धनु राशि में स्थित है. वो 14 जनवरी को रात के समय में मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो उसी को मकर संक्रांति कहा जाता है. सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर चलते हैं. दो आयन में से उत्तरायण और दक्षिणायन ज्योतिष शास्त्र की गणना या पृथ्वी के सिद्धांत की व्यवस्था सूर्य पर आधारित है(surya rashi parivartan 2023). सूर्य हर ग्रह में श्रेष्ठ ग्रह बलिष्ठ ग्रह कहलाते हैं, जो राजकारी सुख, श्रेष्ठ योग और जीवन को सुख समृद्धि से भरकर ओतप्रोत करते हैं.

नए साल में सूर्य बना रहे राजयोग: इस वर्ष सूर्य जहां मेष राशि में श्रेष्ठ फलदाई होंगे, तो वहीं अन्य राशियों में अलग-अलग महीने में अलग-अलग प्रभाव का विस्तार करते रहेंगे. सूर्य इस वर्ष स्वगृही जिन कुंडलियों में है, उन कुंडलियों के जातक का राजयोग भी बना रहे हैं.

राशियों पर सूर्य का प्रभाव:

मेष राशि- हिंदू वर्ष मार्च के महीने के बाद में मेष राशि की कुंडली में सूर्य श्रेष्ठतम की दृष्टि रहेगी. जिससे इस राशि के व्यक्तियों का जो बहुत पहले से काम प्रभावित पड़ा हुआ है, वो काम सिद्ध होने की संभावना है. राजपथ सम्मान की संभावना है. सरकारी नौकरी में जो लोग हैं मनचाहे स्थान पर उनका स्थानांतरण हो सकता है. इस तरह से सूर्य मेष राशि के जातकों के लिए बहुत ही लाभकारी होंगे. नए साल में सूर्य मेष राशि के जातकों के लिए सफलताओं का पिटारा खोलते नजर आ रहे हैं.

वृष राशि- वृष राशि के व्यक्तियों को सूर्य के कारण नए साल में कुछ लाभ तो कुछ हानि भी होगा. एक तरह से कहा जाए तो इनके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. मुकदमे इत्यादि में सूझबूझ से काम करेंगे तो लाभ हो सकता है. स्वास्थ्य आदि में लाभ हो सकता है, लेकिन अन्य ग्रहों के कारण वृष राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य में हानि भी उत्पन्न हो सकती है. सूर्य उनको अपने प्रभाव से मदद दिलाएंगे.

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातक सूर्य को प्रसन्न करने के लिए सुबह उठकर स्नान करके चंदन हल्दी लेकर तांबे के लोटे से सूर्य भगवान को जल अर्पित करेंगे तो इस राशि के जातकों के जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान होगा.

कर्क राशि- इस वर्ष कर्क राशि के जातक सूर्य कार्य क्षमता में वृद्धि करेंगे. शुभ समाचार दिला सकते हैं. पारिवारिक वातावरण में जो कलह चल रहा था उसमें भी बहुत अच्छा संयोग बना सकते हैं. सुखद योग बनेगा, परिवार में मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं, सुख समृद्धि इत्यादि की वृद्धि हो सकती है. इनको भी सावधान रहकर सूर्य की उपासना करते रहना है.

सिंह राशि- सिंह राशि वालों के लिए नए साल में सूर्य विशेष है. इस बार मान सम्मान में बढ़ोतरी के योग बना रहे हैं. वहीं कष्टकारी कुछ ग्रह जरूर है, जिससे इनके कमर, कंधे में दर्द कष्ट जो बना रहता है उससे सूर्य निजात दिलाएंगे. इस राशि के जातक राजनीतिक व्यवस्था में लाभ पाने के लिए यह “आदित्य हृदय स्त्रोत” का पाठ नियमित रूप से कर सकते हैं.

कन्या राशि- सूर्य इस बार इनके लिए नए भवन का योग बना रहे हैं. वहीं सफलता के योग भी बन रहे हैं. कुछ समय के लिए ये जो कृषि बागवानी इत्यादि के जो काम हैं इनको बहुत अच्छा लाभ दिलाया जाएगा. यात्रा के लिए इस बार इनको विशेष रूप से भ्रमण करना पड़ सकता है, लेकिन वर्ष के मध्य में नई जिम्मेदारियां प्राप्त होंगी, और अनेक प्रकार से इनको लाभ ही लाभ है. वाहन आदि से थोड़ा सतर्क रह करके इनको चलना है.

तुला राशि- घरेलू सुख सुविधा में सूर्य इस बार इनका वृद्धि करेंगे और इनको सतर्क रहने की आवश्यकता है. अगर नौकरी पेशा में है तो आप अपने उच्च अधिकारियों का सम्मान करें तनाव में ना जाएं. सामाजिक क्षेत्र में मान सम्मान तो मिलेगा ही, लेकिन इनके जो पुराने कष्ट हैं वह भी उभर कर सामने आ सकती हैं. अगर उससे इनको निजाद चाहिए तो सूर्य मंत्र का जाप करते रहें. सूर्य की आराधना करते रहें, और सूर्य भगवान को विशेष रूप से रविवार के दिन में अक्षत, पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य आदि से पूजन करके अपने ग्रह गोचर के सूर्य को और ठीक करके अत्यंत लाभ प्राप्त करने का योग बना सकते हैं.

वृश्चिक राशि- सूर्य इस वर्ष वो संयोग बना रहा है टूट फूट के कारण व्यय भार में वृद्धि हो सकती है. भवन निर्माण में सफलता प्राप्त हो सकती है. काम धंधे के कारण भटकाव है, उनके समाप्त होने के योग बन सकते हैं, लेकिन स्थानांतरण आदि अगर चाहते हैं, तो परिवर्तन भी होगा. हालांकि मार्च के बाद कुछ बाधाएं भी पैदा होंगी उनसे अगर ये शांति चाहते हैं तो सूर्य भगवान के साथ में भगवान गणपति की आराधना करें जिससे आपको शांति और आनंद की प्राप्ति होगी.

धनु राशि- इस वर्ष थोड़ा खर्च बढ़ने के योग हैं. घरेलू जिम्मेदारी भी बढ़ेगी. जमा धन निकाल कर व्यय करना पड़ेगा. व्यापार में कई तरह की समस्याओं कर योग भी बन रहे हैं. स्वास्थ्य में गैस आदि के कारण कुछ पीड़ा भी हो सकती है, लेकिन सभी ग्रहों की शांति का उपाय ही सूर्य है. अगर इस राशि के जातक में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है, तो वह व्यक्ति सूर्य की उपासना करें. खर्च बढ़ेगा. जमा धन इत्यादि व्यव हो सकते हैं, इसके लिए सूर्य की पूजा करने से ठीक हो जाएगा.

मकर राशि- सूर्य इस बार विशेष रूप से मकर राशि वालों को लाभ देंगे. हालांकि विरोधियों को परेशानी में डालने का प्रयास करते रहेंगे. विरोधी वर्ग उनको परेशानी में डालने का प्रयास करते रहेंगे. कई प्रकार से उनके पीछे पड़ सकते हैं. फिर भी इस राशि के जातक सूझबूझ से उससे निकलेंगे. कई बार परिस्थितियां अच्छी होंगी, कई बार बुरी होंगी. मकर राशि वालों के लिए मिलाजुला समय रहेगा. ग्रहों की शांति के लिए सूर्य के कुछ प्रयोग कर लेना चाहिए. रविवार के दिन गाय को चारा खिला सकते हैं, सूर्य की पूजा कर सकते हैं, दोपहर के समय में सूर्य की आराधना कर सकते हैं. सूर्य मंत्रों का जाप आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ कर सकते हैं.

कुंभ राशि- इस बार कुंभ राशि के व्यक्ति अनेक प्रकार के कार्यों का शुभारंभ करेंगे, जैसे नए नवीन व्यवस्था बनेगी, खूब उपलब्धि प्राप्त करेंगे, अनेक प्रकार से लाभ प्राप्त करेंगे, और जो नौकरी इत्यादि के लिए भी प्रयास कर रहे हैं उनके नौकरी की समस्या भी खत्म होगी. हर कार्य सिद्ध होने का योग है. जो कई वर्षों से परेशान चले आ रहे हैं उनकी समस्याओं का समाधान भी होगा. जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, प्रतिष्ठा मिलेगी लेकिन कुछ चीजों में इनको भी सावधान रहने की आवश्यकता है. प्रातः काल उठकर ब्रह्म मुहूर्त में स्नान इत्यादि करके ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य की आराधना करेंगे तो लाभ होगा.

मीन राशि- मीन राशि में सूर्य की इस बार अच्छी दृष्टि पड़ेगी. जिसकी वजह से इस राशि के जातकों के नौकरी में पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं. अनेक प्रकार के मांगलिक कार्य होंगे. अगर कोई काम है तो उसमें लाभ मिलेगा. गोदाम इत्यादि का काम है तो उसमें भी लाभ मिलेगा, लेकिन साझेदारों से इनको सतर्क रहकर चलना होगा, क्योंकि साझेदारों में विवाद की स्थिति बन सकती है. वर्ष भर में इनको अनेक प्रकार के लाभ होंगे. कुछ जगह पर इनको नुकसान भी है, जिससे संभल कर रहना है. सूर्य को गुरु रूप में स्वीकार करके गुरु मंत्र इत्यादि का जाप करते रहना है.

इस प्रकार से सूर्य इस साल 2023 में सभी राशियों में विशेष प्रभाव बना रहे हैं, जिसमें जिन राशियों में उच्च हैं वहां श्रेष्ठ फल देंगे. जहां सूर्य बलिष्ठ नहीं है, सूर्य कमजोर है, वहां अनेक प्रकार के शारीरिक मानसिक व्याधि उत्पन्न करेंगे.

About the author

NEWSDESK

Cricket Score

Advertisement

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 10 minutes ago

Advertisement

error: Content is protected !!